Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका
खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

How To Use Aloe Vera For Piles: बवासीर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मलाशय के अंदरूनी और बाहरी हिस्से में सूजन आने लगती है। यह स्थिति आपके लिए काफी दर्दनाक हो सकती है।

बवासीर से पीड़ित रोगी को शौच करने में काफी दिक्कत महसूस होती है। इसके अलावा कई बार शौच करते समय तेज दर्द और खून का भी सामना करना पड़ता है। बवासीर के इलाज में कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इन उपायों में एलोवेरा भी शामिल है। जी हां, एलोवेरा में मौजूद गुण बवासीर में सूजन और दर्द की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो यहां जाने बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

बवासीर में एलोवेरा कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कब्ज से लेकर बवासीर जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बवासीर के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। खूनी और बादी दोनों तरह के बवासीर से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बवासीर में एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

1. एलोवेरा जूस

बवासीर की समस्या में एलोवेरा जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इस जूस को पीने से आपको दर्द और रक्तस्राव से काफी राहत मिलेगी। एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा की एक ताजा पत्ती काट लें। फिर इसके गूदे को मिक्सर में पीसकर जूस बना लें। इसे रोज सुबह खाली पेट पीने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

2. एलोवेरा के पत्तों का पेस्ट

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति के गुदा में सूजन आ जाती है, जिसके कारण शौच के दौरान काफी परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में तीन से चार बार कर सकते हैं।

3. एलोवेरा जेल

बवासीर की समस्या को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को दो हफ्ते तक हर रात सोने से पहले नियमित रूप से लगाएं। इससे आपको राहत जरूर मिलेगी।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply