HealthIndia

गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, उग आएंगे बाल

गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, उग आएंगे बाल

Home Remedies For Baldness: बालों के झड़ने की समस्या आजकल बहुत आम है। जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस, डाइट रूटीन को ठीक से न फॉलो करना, नींद की कमी, बालों का लगातार झड़ना और टूटना ये कई सारी ऐसी समस्याएं हैं, जिनके कारण आप गंजेपन ( Baldness) का शिकार हो सकते हैं। लेकिन जेनेटिक भी गंजेपन का कारण बन सकती है। वैसे नॉर्मल बात तो ये भी है की बालों की केयर न करने पर भी या ज्यादा केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स के कारण हेयर फॉल की समस्या का शिकार बन सकते हैं।

बालों के झड़ने ( Hair Fall Problem) से परेशान हैं, तो ये कुछ आसान से घरेलू उपाय गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं:

गंजेपन ( Baldness) को दूर करने के लिए ये रहे कुछ घरेलू उपाय

प्याज का रस

गंजेपन ( Baldness) को दूर करने के लिए प्याज को बहुत ही ज्यादा असरदार माना जाता है। इसके रस को रोज लगाने से न केवल हेयर ग्रोथ बढ़ती है बल्कि ये नए बालों को फिर से उगाने में भी असरदार होता है। नए बालों को उगाने के लिए प्याज के रस को प्रभावित जगह पर लगा लें फिर कम से कम 10 – 15 बाद इसे धो लें।

मेथी के दाने

मेथी के दाने खाने के स्वाद को बढ़ाते और ब्लड प्रेशर जैसी प्रोब्लेम्स को दूर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की इससे गंजेपन की समस्या भी दूर हो सकती है। बालों ( Hair) पर मेथी दाने ( Fenugreek Seed) लगाने के लिए इसे रात भर के लिए भिगो दें फिर सुबह इसे पीस लें और अच्छे से बालों पर लगा लें। तकरीबन आधे घंटे के बाद इसे धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और हेयर फॉल की समस्या भी दूर हो जाएगी।

मुलेठी

बालों से गंजेपन को दूर करने के लिए मुलेठी ( Mulethi) का इस्तेमाल भी आयुर्वेद में किया जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप थोड़े से मुलेठी पाउडर लें और उसमें कुछ बूंदें दूध की मिलाएं। इसे पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे गंजेपन की समस्या दूर हो जाएगी और नए बाल भी उग आएंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply