Ajab GazabIndiaTrendingViral

गंदी हो चुकी वॉशिंग मशीन मिनटों में हो जाएगी साफ, बहुत कम लोग जानते है ये ट्रिक

गंदी हो चुकी वॉशिंग मशीन मिनटों में हो जाएगी साफ, बहुत कम लोग जानते है ये ट्रिक
गंदी हो चुकी वॉशिंग मशीन मिनटों में हो जाएगी साफ, बहुत कम लोग जानते है ये ट्रिक

Washing Machine Cleaning: वाशिंग मशीन का उपयोग कपड़े धोने के लिए तो आसान और सुविधाजनक होता है परंतु इसकी साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है. यहां हम आपको वाशिंग मशीन साफ करने के कुछ सरल और बढ़िया तरीके बता रहे हैं.

नींबू और सिरका से करें मशीन की सफाई 

अगर आपकी वाशिंग मशीन से दुर्गंध आ रही है तो एक कप सिरका और नींबू का रस (Vinegar and Lemon) डालकर मशीन को हॉट वॉश मोड में चलाएं. यह तरीका मशीन के अंदरूनी हिस्सों को अच्छी तरह से साफ करता है और दुर्गंध को भी दूर करता है.

ड्रायर शीट का प्रयोग

अगर आपकी मशीन में बहुत ज्यादा बदबू है, तो ड्रम में एक ड्रायर शीट (Dryer Sheet) डालकर एक चक्र चलाएं. यह न केवल मशीन को ताजगी प्रदान करेगा बल्कि इसे अंदर से और ऊपर से भी साफ रखेगा.

टूथब्रश से करें गहरी सफाई

वाशिंग मशीन के डिटर्जेंट ट्रे (Detergent Tray) या गास्केट को पुरानी टूथब्रश और टूथपेस्ट से साफ करें. यह तरीका उन जगहों पर जमी गंदगी को आसानी से साफ कर देता है जहां हाथ से सफाई करना मुश्किल होता है.

बेकिंग सोडा का करामाती असर

एक कप बेकिंग सोडा (Baking Soda) और गरम पानी का मिश्रण डालकर मशीन को एक हॉट वॉश में चलाएं. यह मिश्रण मशीन में जमी चिकनाई और गंदगी को बड़ी ही आसानी से साफ कर देता है.

मशीन को ढककर रखें

मशीन को न सिर्फ अंदर से बल्कि ऊपर से भी साफ रखने के लिए इसे किसी साफ कपड़े या प्लास्टिक से ढककर रखें. इससे मशीन पर धूल और मिट्टी नहीं जमेगी और इसकी सफाई में आसानी रहेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं इंटरनेट से ली गई है. किसी भी जानकारी को उपयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से विचार विमर्श जरुर कर ले. किसी भी फायदे/नुकसान संबंधित  newsremind.Com की कोई जवाबदेही नही होगी।

Leave a Reply