Ajab GazabIndiaTrendingViral

गरीबों को लखपति बना रही पोस्ट ऑफिस की सॉलिड स्कीम! ₹25000 जमा पर ₹6,78,035 का रिटर्न….

गरीबों को लखपति बना रही पोस्ट ऑफिस की सॉलिड स्कीम! ₹25000 जमा पर ₹6,78,035 का रिटर्न….
गरीबों को लखपति बना रही पोस्ट ऑफिस की सॉलिड स्कीम! ₹25000 जमा पर ₹6,78,035 का रिटर्न….

Post Office Best PPF Plan: यदि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो आज हम आप सभी के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी लेकर आ चुके हैं। छोटी बचत के साथ निवेश करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि यह समय के साथ आपके निवेश की राशि को बढ़ाकर देता है।

साथ ही, आज हम आप सभी के लिए पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरू की गई PPF योजना की जानकारी लेकर आ चुके हैं। इस योजना के तहत आप न्यूनतम राशि के साथ भी निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Post Office PPF Plan

बताते चलें कि Post Office PPF Plan, जिसे हम मूल रूप से पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी कहते हैं। पोस्ट ऑफिस के द्वारा वर्तमान समय में कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, एवं नियमित रूप से निवेश करने वाले नागरिकों के लिए यह एक लांग टर्म स्कीम साबित हो रही है। आपको इस योजना में पूरे 15 वर्षों के लिए निवेश को जारी रखना होता है, एवं मैच्योरिटी पूर्ण होने पर एक मुक्त पैसा प्राप्त होता है।

उदाहरण से देखिए, तो यदि किसी नागरिक के द्वारा प्रतिदिन ₹70 की बचत की जाती है और हर महीने ₹2080 की बचत योजना के तहत निवेश के रूप में डाली जाती है, तो आप इस राशि के माध्यम से पूरे ₹6,00,000 का फंड तैयार कर सकते हैं।

ऐसे तैयार होगा फंड

अगर आप भी कम समय में लखपति बनने का विचार कर रहे हैं, तो बता दें कि सर्वप्रथम यह योजना आपके बुढ़ापे में सहारा देने वाली है। क्योंकि यदि आप योजना में ₹2084 का निवेश करते हैं, तो इसके माध्यम से मैच्योरिटी पूर्ण होने पर ₹6,78,035 का फंड बहुत ही आसानी से तैयार कर सकते हैं।

अन्य पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत, यदि कैलकुलेटर का उपयोग किया जाए, तो हर महीने ₹2000 निवेश करने पर 15 वर्ष की मैच्योरिटी पूर्ण होने तक आपका निवेश ₹3,75,000 का हो जाता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस के द्वारा दी जा रही ब्याज दर 7.1% के अनुसार आकलन करने पर, मैच्योरिटी का आंकड़ा पूर्ण हो जाने पर ₹6,78,035 प्राप्त होते हैं। यानी आपको इस योजना के तहत पूरे ₹7 लाख का फंड मिल जाता है।

जबरदस्त है योजना

पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत यदि आप निवेश करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी शाखा में जाकर इसके लिए आवेदन भरना होगा। इसके अलावा, बता दें कि मैच्योरिटी राशि में भी बदलाव हो सकता है। यदि आप 25 साल की उम्र से रोजाना ₹200 का निवेश करते हैं, तो 45 साल की उम्र में आप एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। इस प्रकार, आप नियमित रूप से ₹200 की बचत जमा करके 45 वर्ष की आयु तक पूरे ₹32 लाख का फंड जमा कर सकते हैं। आर्टिकल में बने रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply