HealthIndia

गर्मियों में रोज पीते हैं कोल्ड ड्रिंक, तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

गर्मियों में रोज पीते हैं कोल्ड ड्रिंक, तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Cold Drink: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कोल्ड ड्रिंक्स पीने के कारण आपके सेहत को कई गंभीर समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। यदि आप रोजाना कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं तो हार्ट अटैक सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।
जानिए कि कोल्ड ड्रिंक पीने से कैसे कैसे नुकसान हो सकते हैं:
बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा
कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा दो गुना अधिक बढ़ सकता है। इसलिए जितना हो सके कोल्ड ड्रिंक को उतना कम ही पीना चाहिए, ताकि शरीर स्वस्थ रहे और गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाए।

पूरी तरह से डैमेज हो सकता है लिवर

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कोल्ड ड्रिंक्स में पाए जाने वाले जितने भी तत्व होते हैं वो आपके लिवर को भी बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं। अगर आपने कोल्ड ड्रिंक्स पीना कम नहीं किया तो आप फैटी लिवर जैसी बीमारी का शिकार भी बन सकते हैं। इसलिए इसे अवॉइड करना चाहिए।

हार्ट हेल्थ को पहुंच सकता है नुकसान

कोल्ड ड्रिंक्स आपके हार्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने के कारण हार्ट से जुड़ी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। इसलिए इसे अवॉइड करना चाहिए और जितना हो सके उतना कम ही पिएं।

हो सकते हैं ओवरवेट

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने की वजह से आप मोटापे का शिकार भी बन सकते हैं। मोटापा कई बीमारियों को आमंत्रित करने का काम करता है। अगर आप एक हेल्दी वेट मेंटेन करना चाहते हैं तो कोल्ड ड्रिंक्स को अपनी डाइट से बाहर कर दीजिए। इसकी जगह पर आप कोकोनट वाटर, फ्रूट्स जूस या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply