Ajab GazabIndiaTrendingViral

गाड़ी चलाते समय हमेशा साथ में रखें ये 5 डाक्यूमेंट्स, वरना जाना पड़ेगा जेल और देना पड़ सकता है 15 हजार जुर्माना…..

गाड़ी चलाते समय हमेशा साथ में रखें ये 5 डाक्यूमेंट्स, वरना जाना पड़ेगा जेल और देना पड़ सकता है 15 हजार जुर्माना…..

Challan New Rules: आज हम आपको उन पांच डॉक्यूमेंट के बारे बताने वाले हैं जो आपको गाड़ी चलाने के दौरान हमेशा अपने साथ रखने अति आवश्यक है। ट्रैफिक पुलिस के द्वारा जब चेकिंग की जाती है तो आपके पास कौन कौन से दस्तावेज का होना अनिवार्य है, हम आपको ऐसे 5 दस्तावेजों की जानकारी देने वाले हैं।

गाड़ी चलाते समय हमेशा साथ में रखें ये 5 डाक्यूमेंट्स, वरना जाना पड़ेगा जेल और देना पड़ सकता है 15 हजार जुर्माना…..

इन दस्तावेजों को चाहे आप फिजिकली पेपर्स के रूप में अपने साथ रखे या फिर डिजिटली रखें, आपका चालान नही कटता है। अगर आपके पास उनमे से कई भी एक दस्तवेज नहीं है तो ट्रैफिक पुलिस आपको 15 हजार रुपए तक का चालान काट सकती है। इसके अलावा कुछ मामलों में जेल भी जाना पड़ सकता है तो चलिए अब हम आपको उन डाक्यूमेंट्स के बारे में बताते हैं। 

1. रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC)

सबसे पहले जो आपको ट्रैफिक पुलिस के सामने  साबित करना होता है वह यह कि जो गाड़ी आप चला रहे हैं, वह आपकी अपनी गाड़ी है, चोरी की हुई नही। इसके लिए आपको अपनी गाड़ी का पंजीकरण प्रमाणपत्र अर्थात RC दिखाना होगा। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत, किसी भी तरह की सड़क यात्रा करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसलिए ड्राइव करते समय इसे हमेशा साथ रखें।

2. पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट (PUCC)

पॉल्युशन अंडर कंट्रोल अर्थात पीयूसी एक दस्तावेज है जो यह साबित करता है कि आपकी गाड़ी से निकलने वाला धुंआ हानिकारक नही है और इससे प्रदूषण नही होता है। यह छह महीने की अवधि के लिए इशू किया जाता है और इसकी समय सीमा समाप्त होते ही तुरंत नया पीयूसी बनवा लेना चाहिए। अगर आप बिना वैलिड पीयूसी के गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो आपको दंडित भी किया जा सकता है।

3. ड्राइविंग लाइसेंस

कोई भी गाड़ी चलाने के लिए सबसे जरूरी जो दस्तावेज है वह है आपका ड्राइविंग लाइसेंस। यह इस बात का प्रमाण पत्र है कि आपने ड्राइविंग सीखी है, ड्राइविंग के सारे टेस्ट भी पास कर लिए है और आप गाड़ी चलाने के योग्य है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाना दंडनीय अपराध है।

4. इंश्योरेंस सर्टिफिकेट

बाकी दस्तावेजों के साथ आपको अपनी गाड़ी का इन्सुरेंस सर्टिफिकेट भी रखना जरूरी है। यह इस बात का प्रमाण है कि आपकी गाड़ी का इन्सुरेंस किया हुआ है, जो कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत आवश्यक है। यदि आप इसे पेश करने में असमर्थ होते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा या फिर आपको जेल भी हो सकती है।

5. फिटनेस सर्टिफिकेट

इंसानो की तरह कुछ विशेष गाड़ियों के लिए भी फिटनेस सर्टिफिकेट होता है। यह ये साबित करता है कि आपकी गाड़ी सार्वजनिक सड़कों पर चलने के लिए सही है या नहीं। इन सबके अलावा यदि आप कार चलाते हैं तो सीट बेल्ट अवश्य लगाएं और यदि आप टू व्हीलर चलाते हैं तो हेलमेट जरूर पहने।

Leave a Reply