Ajab GazabDharamIndia

गुरूवार के दिन करें ये 3 काम, बदल जाएगी जिंदगी, धन से लेकर खुशियों की नहीं होगी कमी

गुरूवार के दिन करें ये 3 काम, बदल जाएगी जिंदगी, धन से लेकर खुशियों की नहीं होगी कमी

 

गुरूवार के दिन करें ये 3 काम, बदल जाएगी जिंदगी, धन से लेकर खुशियों की नहीं होगी कमी

Guruwar Ke Upaay : ज्योतिष शास्त्र और हिन्दू धर्म के अनुसार देवगुरु बृहस्पति धन के कारक माने जाते हैं. कहा जाता है कि कुंडली में गुरु मजबूत होने से जातक के जीवन में धन की कमी नहीं होती है. वहीं कुंडली में गुरु दोष होने पर जातक को धन संबंधी परेशानी हमेशा बनी रहती है. मूलतः ज्योतिष कुंडली में गुरु मजबूत करने की सलाह देते हैं. इसके लिए गुरुवार (Guruwar Ke Upaay) के दिन भगवान विष्णु एवं मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. साथ ही बताया जाता है कि महिलाओं को गुरुवार का व्रत हमेशा करना चाहिए. इस व्रत के पुण्य-प्रताप से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है. साथ ही व्रत करने वाली महिला को विवाह का अवसर मिलता है.

गुरुवार को करें विष्णु भगवान की पूजा

Guruwar Ke Upaay

बता दें यदि आप भी आर्थिक विषमताओं को दूर करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन विधान से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही गुरुवार के दिन (Guruwar Ke Upaay) व्रत रखना चाहिए और विष्णु जी चालीसा का पाठ करना चाहिए. क्योंकि इस दिन ऐसा करना बहुत ही जरूरी है. गुरुवार के दिन विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और मन ही मन उनकी आराधना करें. इसके अलावा इस दिन देवों को पीले रंग का फल का दान करना अनिवार्य होता है.

गुरूवार के दिन क्या करना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन (Guruwar Ke Upaay) प्रातः सूर्य देवता को अर्घ्य देना चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति का पूजन करना समय पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. धर्मशास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा माता तुलसी के बिना अधूरी है क्योंकि तुलसी को माता लक्ष्मी का वास माना गया है. इसलिए गुरुवार के उपाय के लिए (Guruwar Ke Upaay) इस दिन तुलसी का पूजन अवश्य करें और शाम के समय तुलसी में देसी घी का दीपक जलाएं. गुरुवार के दिन तुलसी की जड़ लेकर उसे ढोकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें और अपनी जेब में रख लें. इससे कभी धन की कमी नहीं होगी.

जीवन में खुशहाली के लिए करें ये उपाय

Guruwar Ke Upaay

अगर आप अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन (Guruwar Ke Upaay) आप 11 छोटे बच्चों को दूध का दान करें. अगर आप 11 बच्चों को दूध का डान ना कर पाएं पाएं तो पांच या फिर दो ही कर सकते हैं  लेकिन जरूर करना चाहिए. अगर आप अपनी किसी संपत्ति की खरीद-बिक्री लेकर आए हैं और आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाना चाहिए और भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए.

गंगाजल के साथ ही शुद्ध जल का दर्शन करना चाहिए. गुरुवार के दिन आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए. पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ा-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें एक साथ मिलाकर पूरे पंचामृत तैयार करना चाहिए. अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाएं और अपने भक्तों के लिए प्रार्थना करें.

शादी के लिए करें ये उपाय

अगर शादी के रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ कशमकश है तो उसके लिए आज आपको दही में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर सेवन करना चाहिए. साथ ही अपनी उलझनों को दूर करने के लिए भगवान से प्रार्थना करें. अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो गुलर के पेड़ की तस्वीरें चाहिए और उसे नमस्कार करना चाहिए.

साथ ही ध्यान रखें कि कृतिका नक्षत्र के दौरान आप गुलर के पेड़ को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाएं और न ही किसी तरह का उपयोग करना चाहें.  यदि आप सामाजिक कार्यकर्ताओं में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने घर के अग्नि कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में घी का एक दीपक जलाएं और हाथ में अग्नि देव को प्रणाम करें.

सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए करें ये काम

Guruwar Ke Upaay

गुरुवार के उपाय (Guruwar Ke Upaay) में अगर आप किसी के सामने अपनी प्रजेंटेशन दे रहें तो आपकों अपनने पर्स में लाल रंग का फूल रखना चाहिए. वहीं अगर आप अपने आत्मविश्वास से सब दिल जीतना चाहते हैं तो आज ही आपको चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए. मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:. इसके साथ ही अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं या अपनी दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चंदन का तिलक लगाकर किसी भी व्यक्ति से दोस्ती करनी चाहिए.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply