आइए ऐसे में हम आपको पारस पीपल के बारे में बताते हैं और यह एक ऐसा चमत्कारी पेड़ है। जिसके पत्ते तिजोरियों में रखने से आपकी तिजोरी धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाती है। इसके अलावा भी इस पेड़ के पत्ते कई मायने में लाभकारी होते हैं। आइए ऐसे में समझें पूरी कहानी…

घर की तिज़ोरी में नहीं रुकता है पैसा, तो इस पौधे का पत्ता रखने मात्र से होगी पैसों की बरसात

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष में कुछ ऐसी चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है। जोकि बेहद चमत्कारी होने के साथ साथ व्यक्तियों के लिए काफी शुभ भी होती हैं और इन वस्तुओं को अपने पास रखने या धारण मात्र से ही सारे दुःख-दर्द दूर हो जाते हैं। इन्हीं में से एक है पारस पीपल का पेड़ है। वैसे तो पारस पीपल का पेड़ एक दुर्लभ पेड़ है। जिसे घर के आंगन में लगाया जाए तो परिवार में धन का अभाव कभी नहीं रहता। इसके अलावा पारस पीपल का महत्व जितना टोटकों में किया जाता है। उससे कहीं अधिक इसका उपयोग आयुर्वेद में भी होता है।

बता दें कि पारस पीपल से नशे जैसी लत भी छुड़ाई जा सकती है। साथ ही अन्य सामग्रियों के साथ इसका प्रयोग धन, वैभव, सुख और ऐश्वर्य हासिल करने के लिए किया जाता है। वहीं जब हम पारस पीपल के बारे में बात करते हैं। तो यह सामान्य पीपल से बिल्कुल भिन्न होता है और यह आमतौर पर जंगलों में पाया जाता है। इसके अलावा पारस पीपल के पत्ते दूर से देखने पर कुछ-कुछ पीपल की तरह ही होते हैं, लेकिन इसके पत्तों की गोलाई अधिक होती है और इनमें भिंडी के फूलों की तरह पीले रंग के फूल भी आते हैं।

Paras Peepal Tree Benefits

वहीं जैसा कि इसके नाम मे ही पारस जुड़ा हुआ है तो यह पौधा अपने आसपास की चीज़ों को सोने के समान बना देता है और यही कारण है कि इसका ज्योतिष और आयुर्वेद में काफी बखान किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में इसे ‘गुरु का पेड़’ कहा गया है और माना जाता है कि अगर कुंडली में गुरु कमजोर हैं तो इस पौधे को घर में अवश्य लगाना चाहिए।

इतना ही नहीं इस पौधे के बारे में कहा जाता है कि इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और इस पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। ऐसे में अगर धन-धान्य से परिपूर्ण कोई व्यक्ति बनना चाहता है तो उसे पारस के पीपल की पूजा अवश्य करनी चाहिए। वहीं अगर कोई आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है तो उसे पारस पीपल के 108 पत्तों पर भगवान विष्णु का नाम लिखकर नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इससे घर में पैसों की तंगी तो दूर होगी ही साथ ही धन लाभ भी होने की संभावना रहती है।

Paras Peepal Tree Benefits

इसके अलावा अगर घर में कोई बार बार बीमार पड़ रहा है तो पारस पीपल के 21 पत्तों पर ‘ऊं हं हनुमतै नमः’ लिखकर उसे बहते हुए पानी में डाल देना चाहिए। इससे बुरी नजर का साया दूर हो जाता है और व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिलता है। वहीं बता दें कि किसी जातक की अगर शादी नहीं हो रही है, तो पारस पीपल की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ अगर वह व्यक्ति गुरु ग्रह के मंत्र का जाप करेंगे तो जल्दी ही शादी के योग बनेंगे। इसे भी जरूर पढ़ें –