Ajab GazabIndia

घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी, औंधे मुंह गिरे सरिया-सीमेंट के भाव, फटाफट करें चेक.

घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी, औंधे मुंह गिरे सरिया-सीमेंट के भाव, फटाफट करें चेक.

घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी, औंधे मुंह गिरे सरिया-सीमेंट के भाव, फटाफट करें चेक.
Sariya Cement Rate Today 23 June, 2024: सरिया और सीमेंट की कीमतों में गिरावट, जानें आज की ताजा कीमतें। आपको बता दें कि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की कीमतें समय-समय पर कम और बढ़ रही हैं। घर बनाना कोई आसान काम नहीं है। अपने सपनों का घर बनाना हर किसी का सपना होता है।

सरिया-सीमेंट का मुख्य कार्य निर्माण सामग्री को एक साथ बांधना और एक ठोस, मजबूत संरचना बनाना है। यह ईंटों को जोड़ने, प्लास्टरिंग और कंक्रीट मिश्रण बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। सीमेंट विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे ओपीसी (साधारण पोर्टलैंड सीमेंट) पीपीसी (पोर्टलैंड पज़ोलाना सीमेंट) और एसएलसी। प्रत्येक प्रकार का उपयोग अलग-अलग निर्माण आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है।

निर्माण की दुनिया में सरिया-सरिया और सीमेंट की दर अपरिहार्य सामग्री है। इन दोनों के बिना, किसी भी निर्माण की स्थायित्व और ताकत सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। ये दोनों सामग्रियाँ आधुनिक निर्माण तकनीकों का आधार हैं, और भविष्य के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

सरिया की कीमत 
देश के ज्यादातर शहरों में आज सरिया का रेट ₹ 6750 प्रति क्विंटल चल रहा है. पिछले कई दिनों से सरिया के दामों में उलटफेर हो रहा है।

सीमेंट की कीमत (Cement Rate Today)
सीमेंट के रेट भी कुछ दिनों से बदल रहे हैं और घर बनाने के लिए सीमेंट बहुत ही जरूरी है। अलग-अलग ब्रांड्स के सीमेंट मार्किट में उपलब्ध है। इस सभी का रेट एक दूसरे से थोड़ा अलग है। आज कुछ ब्रांड्स के सीमेंट की कीमत ₹ 350 प्रति बैग के आसपास चल रही है. वहीं, कुछ दूसरे ब्रांड्स के प्लास्टर सीमेंट का रेट आज ₹ 450 प्रति बैग है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply