Ajab GazabIndia

घर में कितना कैश रखें की छापा पड़े तो कोई परेशानी ना हो!!

घर में कितना कैश रखें की छापा पड़े तो कोई परेशानी ना हो!!

घर में कितना कैश रखें की छापा पड़े तो कोई परेशानी ना हो!!

income tax rules – देश में डिजिटल पेमेंट का दौर तेजी से बढ़ रहा है, लोग जेब में पैसे रखने से ज्यदा UPI, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं ज्यादातर कामों के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ही किया जा रहा है। लेकिन आज भी बहुत से लोग कैश रखना पसंद करते हैं और बड़े स्तर पर कैश में लेनदेन करते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपको एक बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। आपको पता है कि आप अपने घर में कितना कैश (Cash Kept limit in home) रख सकते हैं और इसकी एक लिमिट है। आइए नीचे खबर में समझते हैं विस्तार से-

News (ब्यूरो)। देश लगातार डिजिटल की ओर बढ़ रहा है। लोग पॉकेट से ज्यादा अकाउंट में पैसे रखना सेफ मानते है। लेकिन अभी भी बहुत सारे लोग घर में कैश रखते है। लोग अभी भी एटीएम (ATM) से पैसे निकालते है और लेनदेन करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि घर में कितने कैश रखने की लिमिट क्या है?

कितने पैसे आप घर में रख सकते है, जिसके लिए आपको इनकम टैक्स नहीं भरना होगा। बता दें कि इनकम टैक्स (Income Tax) ने घर में पैसे रखने के कुछ नियम बनाए हैं। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते है या गड़बड़ी करते हैं तो आप फंस सकते है। आपको जवाब देना पड़ सकता है। साथ ही आपको जेल की भी सजा हो सकती है।

लोग घर में क्यों रखते हैं कैश?

तेजी से बढ़ते डिजिटल युग में लोगों ने घर में कैश रखना कम कर दिया है। लेकिन सबसे पहले आपको याद होगा कि आपकी दादी-नानी के समय में लोग किसी भी इमरजेंसी के लिए घर में कैश रखने की सलाह देते थे। उससे पहले भी लोग बैंकों में पैसे जमा करने से मना करते थे और इकट्ठा किए गए पैसे को अपने घरों में कहीं छिपाकर रखते थे। लेकिन अब समय बदल गया है और लोग डिजिटल वॉलेट के जरिए खर्च करते हैं। लेकिन इन सबके बीच क्या आप जानते हैं कि आप घर में अधिकतम कितना कैश रख सकते हैं?

घर में रख सकते हैं सिर्फ इतना कैश? 

आप घर में कितना कैश (Cash Limit At Home) रख सकते हैं? पैसे रखने पर कितना जुर्माना लगेगा? ऐसे कई सवाल हैं जो आपके मन में भी हो सकते हैं। लेकिन शायद ही आपको घर में कैश रखने की सीमा पता हो। लेकिन आपको बता दें कि इनकम टैक्स नियमों (Income Tax Rules) के मुताबिक आपको घर में कैश रखने की छूट है। यानी आप एक बार में घर में कितना कैश रख सकते हैं? लेकिन अगर आपका कैश पैसा जांच एजेंसी के हाथ लग जाता है तो आपको अपनी आय या उस पैसे का सोर्स बताना होगा। आईटीआर फाइल करें, चिंता करने की जरूरत नहीं।

हमेशा तैयार रखें ये दस्तावेज – 
ऐसी स्थिति में सलाह दी जाती है कि आपको कैश फ्लो का पूरा सोर्स पता हो और आपकी इनकम का सोर्स भी पता हो। इसके लिए आपके पास पूरे दस्तावेज होने चाहिए, जिन्हें आप जरूरत पड़ने पर दिखा सकें। अगर आप हर साल इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन कैश आपके आईटीआर के हिसाब से ही होना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपका आईटीआर (ITR) सालाना 5 लाख रुपये का है और आपके पास 50 लाख रुपये कैश है।

ऐसे खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत – 
अगर आप छापेमारी के दौरान आयकर अधिकारियों को कैश का हिसाब नहीं दे पाए तो परेशानी बढ़ सकती है। आपको आयकर विभाग (Income Tax Department Raid) की छापेमारी के दौरान अपनी आय के बारे में पुख्ता जानकारी देनी होगी। अगर आपके पास सही जानकारी है तो आपको किसी तरह का जुर्माना नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप जानकारी नहीं दे पाए तो आपको मिलने वाली नकदी पर 137 फीसदी तक टैक्स (TAX) लगाया जा सकता है। यानी आपको कैश के साथ 37 फीसदी अतिरिक्त टैक्स भी देना होगा।

Leave a Reply