Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

चेहरे पर लगाएं कड़वे नीम का पेस्ट, कभी नहीं होंगी त्वचा संबंधी ये 3 समस्याएं

चेहरे पर लगाएं कड़वे नीम का पेस्ट, कभी नहीं होंगी त्वचा संबंधी ये 3 समस्याएं
चेहरे पर लगाएं कड़वे नीम का पेस्ट, कभी नहीं होंगी त्वचा संबंधी ये 3 समस्याएं

नीम का पेस्ट: कड़वी नीम औषधीय गुणों से भरपूर है। कड़वी नीम त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। कड़वे नीम से त्वचा संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। यहां तक ​​कि बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी आपने देखा होगा कि कड़वे नीम का इस्तेमाल किया जाता है। कड़वे नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। कड़वी नीम त्वचा को भी अच्छे से साफ करती है। कड़वे नीम के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। अगर आप कड़वी नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाते हैं तो आपको कभी भी त्वचा संबंधी तीन समस्याएं नहीं होंगी। 

मुंहासा

अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो नीम के पेस्ट का प्रयोग करें। अगर आप त्वचा पर नीम का पेस्ट लगाएंगे तो मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी। नीम की पत्ती का पेस्ट लगाने से मुंहासों के कारण त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियां लें, उन्हें पानी से साफ कर लें और मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आप गुलाब जल भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

त्वचा पर साफ़ 

त्वचा पर चमक लाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं। इससे त्वचा चमक उठेगी.. दमकती त्वचा के लिए गुलाब की पत्तियों को नीम की पत्तियों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग त्वचा पर करें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

बुढ़ापा विरोधी 

त्वचा पर नीम के पानी का लेप लगाने से झुर्रियां पड़ने से बचाव होता है। नीम की पत्ती के पेस्ट में ऐसे तत्व होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। कड़वे नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें चंदन पाउडर मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। आप चंदन पाउडर में नीम की पत्ती का रस मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट के सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply