Ajab GazabDharamIndia

छोटी-छोटी बातों पर होते हैं झगड़े! बस घर में करें ये बदलाव, जेब में पैसा भरा रहेगा!!

छोटी-छोटी बातों पर होते हैं झगड़े! बस घर में करें ये बदलाव, जेब में पैसा भरा  रहेगा!!

छोटी-छोटी बातों पर होते हैं झगड़े! बस घर में करें ये बदलाव, जेब में पैसा भरा  रहेगा!!

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि हमारा वास्तु कैसा होना चाहिए। किसी भी संरचना का निर्माण करते समय दिशा का भी बहुत महत्व होता है। अगर आपका भवन गलत तरीके से बना है तो उसके लिए भी कुछ उपाय बताए गए हैं। लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार हम अपने घर की छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। परिवार में छोटी-छोटी बातों को लेकर खूब झगड़े होते रहते हैं। इसका सीधा असर हम पर पड़ता है।

कई बार घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने से आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। करियर में परेशानी के साथ-साथ स्वास्थ्य में भी उतार-चढ़ाव बना रहता है। कई बार जाने-अनजाने में हुई कोई गलती घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर देती है। तो अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने और घर की समृद्धि बढ़ाने के लिए इन प्रभावी वास्तु टिप्स को जरूर आजमाएं।

भजन-कीर्तन-
हमें घर के लिए और अपने परिवार के लिए भजन-कीर्तन करना चाहिए. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए रोजाना शंख और घंटी बजाएं। साथ ही शाम के समय दीपक जलाते समय पूरे परिवार को एक साथ इकट्ठा होकर भजन-कीर्तन करना चाहिए, इससे नकारात्मकता से राहत मिलती है। वहीं पूजा के बाद पूरे घर में शंख का जल छिड़कना शुभ माना जाता है।

स्वच्छता-
घर में गंदगी, धूल या मकड़ी के जाले होने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। इसलिए घर की नियमित सफाई बहुत जरूरी है। कहा जाता है कि घर में मकड़ी के जाले से लागत बढ़ती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में जाली न हो और गंदगी व कूड़ा-कचरा जमा न हो।

सूर्य देव को अर्घ्य दें-
यदि कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत है तो जीवन में धन, समृद्धि और मान-सम्मान की कोई कमी नहीं होती है। साथ ही सूर्योदय के समय कुछ देर सूर्य की किरणों में बैठने से विटामिन मिलता है जो कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। इसलिए अपने जीवन में सुख-सुविधा और घर में बरकत बढ़ाने के लिए रोजाना सूर्य देव को जल चढ़ाएं। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए तांबे के लोटे में लाल फूल, लाल कुंकुम, काले तिल और अक्षत मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए।

दीपक जलाना-
प्रतिदिन भगवान की नियमित पूजा करते समय घी का दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर एक दीपक रखें। कपूर, दीपक जलाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है।इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply