Ajab GazabIndia

जनधन खाता वालों के लिए खुशखबरी! जनधन खाते में ₹2000 की राशि आने हुए शुरू

जनधन खाता वालों के लिए खुशखबरी! जनधन खाते में ₹2000 की राशि आने हुए शुरू

Pm Jandhan Yojana : अगर आप भी पीएम जनधन स्कीम के अंतर्गत जनधन खाता किसी भी बैंक में खुलवाए हुए हैं तो आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रहा है। ऐसे में बता दे कि जनधन अकाउंट में ₹2000 की राशि जल्द ही मिल सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार सरकार की तरफ से मिलने वाले जनधन स्कीम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

 

Pm Jandhan Yojana : प्रधानमंत्री जनधन स्कीम क्या है

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन स्कीम सरकार के द्वारा चलाए गए एक विशिष्ट वित्तीय स्कीम है। जिसका मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को एटीएस सेवाओं से जोड़ने हैं। आपको बता दें कि आज के इस डिजिटल समय में देखे जाते हैं कि ग्रामीण इलाकों के लोग अभी भी बैंक से जुड़े नहीं है। ऐसे में इसी उद्देश्य से सरकार ने जनधन स्कीम की शुरुआत की है। ताकि जितने भी ग्रामीण इलाकों के रहने वाले लोग हैं वह सभी बैंकों से जुड़ सकें और बैंकों द्वारा दिए जाने वाले सुविधाओं का फायदा उठा सके।

Pm Jandhan Yojana : इस स्कीम का क्या है उद्देश्य

वित्तीय समावेशन : बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन स्कीम का प्रमुख उद्देश्य अब तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित रहे लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने है।

जीरो बैलेंस अकाउंट : बता दें कि इस स्कीम के तहत खोले गए खातों में जीरो बैलेंस पर भी खाता खोलने की सुविधा दिए हैं।

रुपे डेबिट कार्ड : बता दें कि प्रत्येक जनधन खाता धारक को रुपए डेबिट कार्ड दिए जाते हैं। जिसमें वे आसानी से लेनदेन की प्रक्रिया कर पाएंगे।

दुर्घटना बीमा : आप सभी लोगों को बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोला गया अकाउंट के साथ ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किए जाते हैं।

ओवरड्राफ्ट सुविधा : आप सभी जनधन धारकों को निश्चित मानदंडों के आधार पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दिए जाते हैं।

Pm Jandhan Yojana : इस योजना की विशेषता क्या है

सार्वभौमिक पहुंच : आप सभी को बता दें कि इस योजना का लक्ष्य हर घर में काम से कम एक बैंक खाता सुनिश्चित करने हैं।

मोबाइल बैंकिंग : बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी लोगों को दिए जाते हैं। जिससे कस्टमर अपने अकाउंट की जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

वित्तीय साक्षरता : आप सभी लोगों को बता दें कि इस योजना के तहत वित्तीय संरक्षता कार्यक्रम भी चलाया जाता है। जिसमें लोगों को बचत निवेश बीमा आदि के बारे में जागरूक किया जा सके।

आप सभी लोगों को बता दें कि इस योजना का एक और मुख्य उद्देश्य यह था कि किसी आपातकालीन स्थिति में व्यक्तियों तक सहायता राशि आसानी पूर्वक पहुंचाया जा सके इसका एक उदाहरण आपके करोना काल की स्थिति में देखने को मिले होंगे।

जितने भी जनधन खाताधारी थे उन्हें करोना काल की स्थिति में प्रति महीने सहायता राशि भेजें जा रहे थे। ऐसे में आज हम जिन योजना के बारे में बात कर रहे हैं। जिसके अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री जनधन खाते में ₹2000 की तत्कालीन राशि मिलने वाले हैं। उसके बारे में जानकारी नीचे दिए गए हैं।

Pm Jandhan Yojana : जनधन खाता धारकों ₹2000 की राशि बैंक अकाउंट में ऐसे मिलेंगे

बता दे कि इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों का अकाउंट खुला हुआ है उन्हें सरकार द्वारा कई प्रकार के फायदा दिया जाता है। बता दें कि इन सभी लाखों में से एक महत्वपूर्ण लाभ है कि यदि आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस उपलब्ध है तो भी आप ओवरड्राफ्ट के रूप में बैंकों से पैसे बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर पाएंगे। बता दें की स्कीम के तहत आप बैंक से ₹2000 से लेकर ₹10000 तक की ओवरड्राफ्ट राशि प्राप्त कर पाएंगे।

आप सभी लोगों को बता दें कि यह फायदा केवल जनधन खाता धारकों को ही दिए जाएंगे। ऐसे में यदि आप भी खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जनधन स्कीम के अंतर्गत खुलवाए हैं तो आप ओवरड्राफ्ट का लाभ उठा पाएंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply