Ajab GazabDharamIndia

जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को अर्पित करें ये 5 खास भोग, पूजा को बनाएं दिव्य और यादगार!

जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को अर्पित करें ये 5 खास भोग, पूजा को बनाएं दिव्य और यादगार!

जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को अर्पित करें ये 5 खास भोग, पूजा को बनाएं दिव्य और यादगार!

जन्माष्टमी को भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। यह त्यौहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन भक्तजन रात्रि में उपवास रहकर भगवान श्री कृष्ण के जन्म की आधी रात को भाव पूजा और कीर्तन आयोजित करते हैं।

देश के कोने-कोने में जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। लोग इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं, उन्हें तरह-तरह के भोग लगाते हैं। अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस बार जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को उनके प्रिय भोगों में से कौन सा भोग लगाना चाहिए तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि भगवान श्री कृष्ण को कौन-कौन से भोग अत्यंत प्रिय है और आप इनमें से कौन-कौन से लगा सकते हैं।

माखन
maakhan

अगर भगवान श्री कृष्ण के प्रिय भोगों की बात की जाए तो माखन का नाम सबसे पहले आता है। माखन भगवान श्री कृष्ण को अत्यंत प्रिय है। इसे दूध की मदद से बनाया जाता है। यदि आपके पास ताजा माखन उपलब्ध नहीं है, तो आप घी और बर्फ की सहायता से घर पर ही माखन बना सकते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी की अवसर पर किसी और चीज का भोग लगाएं या ना लगाएं लेकिन माखन का भोग अवश्य लगाना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़ें –

दही
dahi

दही न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोबायोटिक पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा भारतीय संस्कृति में दही का विशेष महत्व होता है। भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन पर दही का भोग लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है की दही भगवान श्री कृष्ण को अत्यंत प्रिय है। इसलिए आप इस बार जन्माष्टमी पर दही का भोग भगवान श्री कृष्ण को लगा सकते हैं।

पंजीरी
panjiri

पंजीरी एक ऐसा पारंपरिक भारतीय व्यंजन है जो पोषण से भरपूर होता है। पंजीरी को गेहूं, चावल, मेवे और अलग-अलग प्रकार के सूखे मेवे से मिलाकर बनाया जाता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। भगवान श्री कृष्ण को पंजीरी अच्छा लगता है। भारतीय संस्कृति में पंजीरी का विशेष महत्व है। इसे न सिर्फ जन्माष्टमी बल्कि हर धार्मिक अनुष्ठानों में चढ़ाया जाता है।

मखाने की खीर
makhane ki kheer

मखाना एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है। जिसे भगवान श्री कृष्ण का प्रिय भोग माना जाता है। आप इस बार जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण के भोग के लिए मखाने की खीर बना सकते हैं। मखाने में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है साथ ही साथ इसे त्योहार और धार्मिक अनुष्ठानों में विशेष तौर पर बनाया जाता है।

नारियल के लड्डू
nariyal ke laddoo

आप इस बार जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को नारियल के लड्डू का भोग भी लगा सकते हैं। नारियल का लड्डू नारियल और गुड़ से बनाया जाता है। नारियल का लड्डू न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी है क्योंकि यह भगवान श्री कृष्ण की कृपा और समृद्धि का प्रतीक है।

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Leave a Reply