google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
Health

जब शरीर में आने लगे ये 5 बदलाव, तो समझ जाएं किडनी हो रही है डैमेज

हमारे और आपके लिए किडनी की सुरक्षा बेहद जरूरी है, क्योंकि ये शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो गंदगी को फिल्टर करके बाहर निकाल देता है, जिससे हम कई बीमारियों से बच जाते हैं. गुर्दे में अगर किसी तरह की खराबी आ जाए तबीयत बिगड़ सकती है,

हमारे और आपके लिए किडनी की सुरक्षा बेहद जरूरी है, क्योंकि ये शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो गंदगी को फिल्टर करके बाहर निकाल देता है, जिससे हम कई बीमारियों से बच जाते हैं. गुर्दे में अगर किसी तरह की खराबी आ जाए तबीयत बिगड़ सकती है, इसलिए हमें इस बात का पता होना चाहिए कि किडनी की सेहत अच्छी है या नहीं. किडनी डैमेज होने से पहले हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं.

थकान का बढ़ना
अगर आप अपनी डेली लाइफ में नॉर्मल से ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि किडनी ठीक से काम नहीं कर पा रहा है और बॉडी टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

स्किन प्रॉब्लम
जब किडनी सही तरह से काम न करे तो फिल्टरिंग प्रॉसेस में रुकावट आने लगती है, जिससे विषाक्त पदार्थ हमारे खून में ही जमा होने लगते हैं, जिसका असर हमारे स्किन में नजर आता है. इस खुजली और ड्राई स्किन जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं.

मसल्स पेन
किडनी में किसी तरह की खराबी आने पर बॉडी में टॉक्सिंस और मिनरल्स का लेवल बढ़ने लगता है, इसका असर हमारे मसल्स पर होता है. कई लोगों को मांसपेशियों में तेज दर्द उठने लगता है.

नींद पूरी न होगा
आमतौर पर एक हेल्दी एडल्ट के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद काफी है, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो इसके पीछे किडनी की बीमारी हो सकती है. कई रिसर्च में स्लीप एपनिया का कनेक्शन गुर्दे की बीमारी से मिला है.

सांस लेने में दिक्कत
किडनी में प्रॉब्लम आते ही एरिथ्रोपोइटिन नामक हार्मोन की कमी होने लगती है, ये हमारे शरीर को लारेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए इशारे देने लगते हैं. इससे खून की कमी और सांसों में तकलीफ बढ़ सकती है.

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply