HealthIndia

जले हुए स्टील के कुकवेयर को साफ़ करने की सरल तरकीबें और तरीके.

जले हुए स्टील के कुकवेयर को साफ़ करने की सरल तरकीबें और तरीके.


जले हुए स्टील के बर्तनों को साफ करना सिरदर्द बन सकता है। चाहे वह बर्तन हो, पैन हो, या कोई अन्य स्टील का कुकवेयर हो, जिद्दी जले हुए खाद्य अवशेषों से निपटना निराशाजनक हो सकता है। जले हुए अवशेष समय के साथ धीरे-धीरे स्टील के बर्तनों की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्टील के बर्तनों पर छोड़े गए जले हुए भोजन के अवशेष हानिकारक बैक्टीरिया और रोगाणु ला सकते हैं, जिससे भोजन दूषित हो सकता है और संभावित स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। सफाई से ये अवशेष निकल जाते हैं, बैक्टीरिया की वृद्धि रुक ​​जाती है और यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके बर्तन उपयोग के लिए सुरक्षित हैं।

1. बेकिंग सोडा और पानी विधि

बेकिंग सोडा एक प्रभावी सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है। बर्तन के जले हुए हिस्से पर 1-2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा छिड़क कर शुरुआत करें। बेकिंग सोडा के ऊपर पानी डालें और उसका पेस्ट बना लें। इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। जले हुए अवशेषों को धीरे से साफ़ करने के लिए स्क्रबिंग ब्रश या स्पंज का उपयोग करें। बेकिंग सोडा और पानी का संयोजन जले हुए भोजन के कणों को ढीला करने में मदद करता है। बर्तन को पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें.

2. पानी और बर्तन धोने का साबुन उबालने की विधि

जले हुए स्टील के बर्तन में पानी भरें और बर्तन धोने वाले साबुन की कुछ बूंदें डालें। पानी को स्टोव पर उबाल लें और इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें। आंच बंद कर दें और पानी को थोड़ा ठंडा होने दें। जले हुए भोजन के ढीले अवशेषों को साफ़ करने के लिए स्क्रबिंग पैड या स्पंज का उपयोग करें। बर्तन को पानी से धोकर अच्छी तरह सुखा लें।

3. नमक और नींबू का रस विधि

स्टील के बर्तन के जले हुए हिस्से पर पर्याप्त मात्रा में नमक छिड़कें। नींबू को आधा काट लें और आधे से जले हुए स्थान पर नमक छिड़कें। नमक और नींबू के रस के मिश्रण को जले हुए स्थान पर लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। जले हुए भोजन के अवशेषों को साफ़ करने के लिए स्क्रबिंग ब्रश या स्पंज का उपयोग करें। बर्तन को पानी से धो लें.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply