Ajab GazabIndia

जल्द कर दे सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन ,इस दिन है आखिरी डेट ,मिलेगी 18 हजार की सब्सिडी.

जल्द कर दे सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन ,इस दिन है आखिरी डेट ,मिलेगी 18 हजार की सब्सिडी.

खरीफ फसलों की बुवाई का सीजन आने वाला समय किसानों को खरीफ फसलों की सिंचाई में कोई परेशानी नहीं है। इसके लिए उन्हें सिंचाई पाइपलाइन पर सब्सिडीका लाभ प्रदान किया जाए। खास बात है पाइपलाइन के लिए राज्य सरकार की ओर से खरीद 60 प्रतिशत की सब्सिडी जा रही है।जो किसान सरकार पर अपनी सब्सिडी हेतु से जय पाइपलाइन डलवाना चाहते हैं उसके लिए आवेदन कर सकते हैं राज्य सरकार की ओर से सिंचाई पाइपलाइन अलग ऊपर लघु से मध्य किसने की कई लागत के 60% अधिकतम 18000 रुपए की राशि जो भी कम हो की सब्सिडी दी जाएगी।

जल्द कर दे सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन ,इस दिन है आखिरी डेट ,मिलेगी 18 हजार की सब्सिडी.

किसानों को कई लागत का 50% अधिकतम 15000 रुपए की राशि जो भी कम हो अनुदान दिया जाएगा। योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का भुगतान सीधा संबंध किसान के बैंक खाते में जाएगा।

किन किसानों को मिलेगी पाइप लाइन सब्सिडी

सिंचाई पाइपलाइन पर अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान के पास स्वयं के नाम खेती योग्य भूमि होनी चाहिए । इसके साथ ही किसान के पास के कुएं पर विद्युत/डीजल/ट्रैक्टर चालित पंप सेट होना चाहिए।

वही सामलाती कुए अलग-अलग पाइप लाइन पर सब्सिडी की मांग करते हैं तो अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा । लेकिन भूमि का स्वामित्व अलग होना चाहिए। समलाती जल स्रोत से एक पाइप लाइन दूर दूर तक ले जाने एक में सभी किसानों का अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा।

पाइप लाइन के लिए 20 जून 2014 का आयोजन कर सकते है

यदि आप राजस्थान के किसान नेता आवास योजना के तहत चाहिए पाइप लाइन के लिए 20 जून 2014 का आयोजन कर सकते है ,क्योंकि अभी राजस्थान सरकार की ओर सिंचाई पाइप राज्य सरकार के किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाए इसके लिए राज्य के किसान राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने राअपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर भी किसान आवेदन कर सकते है। आवेदक किसान का आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जाने की प्राप्ति रसीद ऑनलाइन प्राप्त होगी।

ऐसी चाय पाइपलाइन पर सब्सिडी के आवेदन करने के बाद लाभार्थी किसान को पाइपलाइन की खरीद कृषि विभाग की स्वीकृति के बाद कृषि विभाग में पंजीकृत निर्माता या उनके अधिकृत विक्रेता से ही करनी होगी। किस को स्वीकृति की जानकारी मोबाइल संदेश द्वारा अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से मिल जाएगी। पाइपलाइन खरीदने के बाद विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। यदि सब कुछ ठीक ठीक-ठाक रहा था सब्सिडी के सीधे राशि जिला लाभार्थी किसान के खाते में जमा कर दी जाएगी।

योजना से संंबंधित महत्वपूर्ण लिंक

योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लिंक- https://rajkisan.rajasthan.gov.in/
योजना के तहत आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक- https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/login/2?SubsidyId=5

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply