Ajab GazabDharamIndia

जिन महिलाओं की ये अंग होती है बड़ी, उसके घर में कभी नहीं होती धन-दौलत की कमी, वहां माता लक्ष्मी का होता है वास!!

जिन महिलाओं की ये अंग होती है बड़ी, उसके घर में कभी नहीं होती धन-दौलत की कमी, वहां माता लक्ष्मी का होता है वास!!

भारतीय समाज में शादी को अटूट बंधन का दर्जा दिया जाता है। आपने देखा होगा कि कुछ पुरुष का शादी के बाद जीवन बदल जाता है और वह धीरे-धीरे अपने जीवन में सफल होने लगते हैं, जबकि दूसरी ओर कुछ पुरुष शादी के बाद परेशान रहते हैं। दुनिया के महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कहा है कि महिलाओं के अंग पर कुछ निशानियां ऐसी होती हैं, जो उसके पति को धनवान बना देती हैं। 

जिन महिलाओं की ये अंग होती है बड़ी, उसके घर में कभी नहीं होती धन-दौलत की कमी, वहां माता लक्ष्मी का होता है वास!!

ऐसी अंग वाली महिलाओं के घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है और उनका घर हमेशा खुशहाल रहता है। आईए जानते हैं कि आचार्य चाणक्य किन महिलाओं का ज़िक्र अपने श्लोक में कर रहे हैं।

नाभी बड़ी होना

आचार्य चाणक्य का मानना है कि जिन महिलाओं की नाभी बड़ी और गहरी होती हैं, वे महिलाएं हमेशा धनवान रहती हैं। ऐसी महिलाएं नौकरी करें या व्यापार इनके पास पैसों की कमीं कभी नहीं रहती हैं।इसके अलावा ऐसी महिलाएं भाग्यशाली भी होती हैं।

बड़ा माथा

जिन महिलाओं का बड़ा माथा होता है ऐसी महिलाएं किस्मत की धनी रहती हैं। ये महिलाएं दिमाग से भी तेज़ होती हैं और पढ़ने लिखने में आगे नज़र आती हैं। ऐसी महिलाएं पैसा कमाने का भी भरपूर प्रयास करती हैं।

लंबे हाथ वाली महिला

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन महिलाओं का हाथ बड़ा होता है वे कम मेहनत करने के बाद भी जीवन में सफल हो जाती हैं। अगर ये महिलाएं न भी कमाएं तो इनके पास पैसों की कमीं नहीं होती है।

लंबी टांग वाली महिला

कहा जाता है कि लंबी टांग वाली महिला सौभाग्यशाली होती हैं। ऐसी महिलाओं तो कमाने की ज़रूरत नहीं होती हैं, बल्कि इन्हें विरासत में ही सबकुछ मिल जाता है. ऐसी महिला नौकरी नहीं बल्कि व्यापार को अधिक तरजीह देती हैं।

लंबी गर्दन वाली महिला

लंबी गर्दन वाली महिला आलिशान ज़िंदगी की मालिक होती हैं और अपने उपर दिल खोलकर खर्चा करती हैं। हालांकि ऐसी महिलाएं खूब मेहनत करती हैं और सबसे ज्यादा यकीन हार्डवर्क पर रखती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें –

बड़े कान

आचार्य चाणक्य का मानना है कि जिन महिलाओं के कान बड़े होते हैं ऐसी महिलाएं कभी भी आर्थिक तंगी से नहीं जूझती हैं। इन महिलाओं पर धन हमेशा बना रहता है। लेकिन बड़े कान वाली महिला अपनी ज़रूरत के अनुकूल पैसा खर्च करती हैं। वे पैसे को व्यर्थ नहीं करती हैं।

Leave a Reply