Ajab GazabDharamIndia

जिन महिलाओं में होती है ये गुण वो दिल की होती है साफ, किसी भी घर को बना देती है स्वर्ग!!

जिन महिलाओं में होती है ये गुण वो दिल की होती है साफ, किसी भी घर को बना देती है स्वर्ग!!

दुनिया के महान विद्वानों में शुमार आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में सिद्धांतों और जीवन में सफलता पाने का राज बताया है। खासकर उन्होंने महिलाओं के ऊपर अधिक प्रकाश डाला है। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की बताई हुई बातों को अमल कर इंसान तरक्की की सीढ़ियां आसानी से चल सकता है। अपनी नीतियों में उन्होंने अच्छे चरित्र और बुरे चरित्र वाली महिलाओं के बीच कई अंतर बताएं हैं।

जिन महिलाओं में होती है ये गुण वो दिल की होती है साफ, किसी भी घर को बना देती है स्वर्ग!!

आमतौर पर महिलाओं को पुरुष की तुलना में चार गुना अधिक साहसी बताने वाले आचार्य चाणक का कहना है कि कुछ पांच तरह की महिलाएं ऐसी होती हैं जिनका दिल हमेशा साफ होता है और यह जरूरत पड़ने पर अपने परिवार वालों के लिए जान तक कुर्बान कर देती हैं। कौन है वह पांच तरह की महिलाएं जो हर परिस्थिति में अपनी जिम्मेदारियां को पूरा करती हैं और इनका दिल आम औरतों की तुलना में अधिक साफ होता है। आइए जानते हैं।

आचार्य का मानना है कि जो औरत हर छोटी-मोटी बात पर गुस्सा करती है या फिर चिल्लाती है, या बात-बात पर जवाब देती है उसका मन साफ होता है क्योंकि उन्होंने कहा है कि ऐसी महिलाएं जो अंदर से होती हैं वह बाहर से भी होती हैं। मान लीजिए की कोई औरत आपके मुंह पर आपकी बुराई या आपकी कर्मियों को बताएं तो समझ जाइए कि वह महिला दिल की साफ है।

आचार्य चाणक्य अपनी नीति में बताते हैं कि गुस्सा करने वाली महिलाओं से पुरुष भी डरते हैं और वह अपना काम बाखूबी करते हैं। कई बार देखा गया है कि पुरुष घर का काम करने में कोताही करते हैं लेकिन जब घर में गुस्सा करने वाली महिला होती है तो वह अपना आलस भूल कर काम करते हैं और ऐसी औरतों से घर का अनुशासन बना रहता है।
इसे भी जरूर पढ़ें –

चाणक्य कहते हैं कि जो स्त्रियां चिल्लाती हैं और हमेशा अपने काम को लेकर जिम्मेदारियां बरतती हैं ऐसी महिलाएं हमेशा घर जोड़ने का काम करती हैं। इन महिलाओं के होने से घर में फूट नहीं होती है। इसके अलावा ऐसी महिलाएं जो अपने मन की भीतर चलने वाली बातों को अपनी जुबान पर रखती हैं उनके अंदर किसी से बदला लेने का भाव भी नहीं होता है। यह अपना जीवन खुलकर बिताना पसंद करती हैं।

Leave a Reply