Ajab GazabIndiaTrendingViral

जीभ पर उग आए बाल, हरी हो गई शख्स की जुबान…हे भगवान ! ये कैसा रोग है?

जीभ पर उग आए बाल, हरी हो गई शख्स की जुबान…हे भगवान ! ये कैसा रोग है?
जीभ पर उग आए बाल, हरी हो गई शख्स की जुबान…हे भगवान ! ये कैसा रोग है?
Hair grew on the tongue, the person’s tongue turned green… Oh God! What kind of disease is this?

हमारे शरीर में हाथ, पैर से लेकर लगभग सभी जगह बाल होना काफी आम बात है। कई लोगों के कान पर भी बाल देखने को मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी की जीभ पर बाल (Hairy Tongue) उग गए हैं। यह शॉकिंग केस आया है अमेरिका (America) के ओहायो (Ohio) में…जहां एक 64 साल के शख्स की जीभ हरी हो गई और उस पर बाल उग आए हैं। इस वजह से वह काफी परेशान हो गया है।

क्या है यह रोग
यह अजीबोगरीब बीमारी तंबाकू, सिगरेट और एंटीबायोटिक्स का साइड इफेक्ट्स बताई जा रही है। जब उसने अपनी जीभ का रंग बदलता देखा तो इलाज करवाया। कुछ हफ्ते पहले ही उसके मसूड़ों में इंफेक्शन के लिए एंटीबायोटिक क्लिंडामाइसिन का एक कोर्स भी पूरा करवाया गया था। यह शख्स काफी ज्यादा स्मोकिंग करता था लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या सिर्फ धूम्रपान या एंटीबायोटिक या दोनों के एक साथ इस्तेमाल से ऐसा हुआ है। बता दें कि पहले हुए रिसर्च में पता चला है कि धूम्रपान ओरल हेल्थ पर निगेटिव असर डालता है। एंटीबायोटिक्स की वजह से मुंह के माइक्रोबायोम प्रभावित हो सकता है और बैक्टीरिया जीभ पर जमा हो सकता है।

जीभ पर बाल उगने का कारण
डॉक्टरों के मुताबिक, उसकी जीभ की त्‍वचा कोश‍िकाओं में असमान्‍य कोटिंग हो गई थी। यह छोटे और शंक्‍वाकार उभार की तरह दिखने लगी थी। मेडिसिन के रिएक्‍शन के चलते ऐसा हुआ होगा। क्योंकि ऐसा होने पर बाल की तरह दिखना लगता है. इसे खुरचने पर करीब एक इंच लंबे बाल निकलेंगे। डॉक्टरों ने बताया कि जीभ पर बाल तब उग आते हैं, जब पैपिला पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं। पैपिला जीभ का वह हिस्सा होता है, जहां से स्वाद लिया जाता है। जब पैपिला सामान्य से लंबा हो जाता है, तब जीभ पर बाल दिखने लगते हैं। लंबे पपीली बैक्टीरिया और यीस्ट को भी फंसा सकते हैं। इस वजह से कुछ लोगों की जीभ पर जलन भी हो सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओरल मेडिसिन (AAOM) के अनुसार, करीब 13 प्रतिशत अमेरिकी बालों वाली जीभ से प्रभावित रहते हैं।

क्या ठीक हो गया है यह शख्स
डॉक्टरों ने इलाज के बाद इस शख्स की जीभ की समस्या को ठीक कर दिया है। जीभ पर बाल गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। एंटीबॉयोटिक के रिएक्‍शन के कारण जीभ भूरी, सफेद, हरी या गुलाबी किसी भी रंग में बदल सकती है। साफ सफाई न होने से ज्यादातर ऐसी समस्याएं आती हैं। 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर इसका असर देखने को मिलता है, जो धूम्रपान करते हैं। ऐसे लोगों की जीभ पर बैक्टीरिया और प्लाक विकसित हो जाते हैं।

इस तरह की समस्या क्या इलाज है
अगर किसी में इस तरह की समस्या देखने को मिले कि उसके जीभ का रंग बदल गया है और उस पर बाल उग आए हैं तो बता दें कि ओहियो के रहने वाले इस शख्स को डॉक्टरों ने हर दिन चार बार टूथब्रश से धीरे-धीरे साफ करने को कहा। सिगरेट से परहेज करने की सलाह दी। करीब 6 महीने बाद उसके मुंह की हेयरलाइन काफी कम हो गई।

Leave a Reply