Ajab GazabIndia

जेल से भागने की कोशिश में 129 कैदियों की मौत

जेल से भागने की कोशिश में 129 कैदियों की मौत

जेल से भागने की कोशिश में 129 कैदियों की मौत

अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की राजधानी किंशासा की जेलों से भागने की कोशिश में दर्जनों कैदियों की मौत हो गई है। घटना पर रिपोर्ट करते हुए सरकार ने कहा कि सोमवार को किंशासा की केंद्रीय मकाला जेल से भागने की कोशिश के दौरान कम से कम 129 लोग मारे गए। गृह मंत्री शबानी लुकू ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 129 में से 24 मौतें गोलीबारी के कारण हुईं।

‘एक भी कैदी नहीं भाग सका’

कांगो के आंतरिक मंत्री ने कहा, ‘घटना में बाकी कैदियों की मौत धक्का दिए जाने या दम घुटने से हुई.’ उन्होंने कहा कि जेल के प्रशासनिक भवन, उसके भोजन डिपो और एक अस्पताल में भी आग लग गई, जिससे लगभग 59 लोग घायल हो गए। वीडियो के जरिए जारी बयान में उन्होंने कहा, ‘मकाला सेंट्रल जेल से भागने की कोशिश में कई लोगों की जान चली गई और काफी नुकसान हुआ.’ इससे पहले जेल के एक अधिकारी ने कहा था कि एक भी कैदी भागने में कामयाब नहीं हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने भागने की कोशिश की उन्हें मार दिया गया. सरकार घटना की जांच कर रही है.

घटना रविवार सुबह की है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना स्थानीय समयानुसार रविवार देर रात 2 बजे हुई। इस बात की जानकारी देते हुए जेल में बंद कैदियों ने बताया कि सुबह उन्होंने भारी गोलीबारी की आवाज सुनी और उन्हें कैदियों की आवाजें भी सुनाई दीं. आपको बता दें कि कांगो दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, हालांकि यहां बड़ी मात्रा में खनिज मौजूद हैं। 30 जून 1960 को देश आजाद हुआ और आजादी के बाद से ही देश विभिन्न आंतरिक संघर्षों से जूझ रहा है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply