HealthIndia

ज्वाइंट्स और पीठ के दर्द को दूर कर देता है ये स्वादिष्ट लड्डू, ऐसे करें तैयार

ज्वाइंट्स और पीठ के दर्द को दूर कर देता है ये स्वादिष्ट लड्डू, ऐसे करें तैयार

लड्डू खाने के सौखीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, ये लड्डू न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि इसके सेवन से सेहत को ढेरों फायदे मिलेंगे। ये लड्डू किसी और चीज के नहीं बल्कि रागी ( Raagi) के हैं।

दरअसल, रागी ( Raagi) के लड्डू के सेवन से ज्वाइंट्स और पीठ दर्द दोनों की समस्या दूर हो जाती है। इसमें कैल्सियम, फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। रागी स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाता है।

वहीं, इससे बनाना भी बेहद आसान होता है। जिन लोगों को पीठ दर्द और हड्डियों से जुड़ी समस्या रहती है। इसके अलावा गठिया की प्रॉब्लम रहती है, वे रागी ( Ragi) को डाइट में जरूर शामिल करें।

रागी ( Raagi) के लड्डू को बनाने के लिए सामग्री

रागी का आटा: एक कप, चीनी का बुरादा : आधा कप, घी : आधा कप, बादाम – 5-6, काजू 8-10 और साथ ही नारियल का बुरादा।

रागी के लड्डू को तैयार करने कि विधि
पहला स्टेप

रागी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले काजू और बादाम के छोटे छोटे टुकड़े काटकर, इसे एक कटोरे में रखें। और गर्म तवे पर एक स्पून घी डालकर रोस्ट कर लें।

दूसरा स्टेप

गैस ऑन करें और एक कड़ाही लें। घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। घी जब गर्म हो जाए तब इसमें रागी के आटे को डालें और करची से अच्छे से चलाएं। आटे को तब तक भूनते रहें, जब तक उससे भीनी भीनी खुशबू न आ जाए। फिर एक मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें।

तीसरा स्टेप

भुने हुए आटे को ठंडा होने के लिए रख दें। जब आटा हल्का सा गर्म रहे तो उसे थाली में निकाल लें और स्वादानुसार चीनी का बुरादा डालकर अच्छे से मिक्स करें।

फोर्थ स्टेप

हाथों में हल्का सा घी या तेल लगाकर लड्डू बनाना शुरू करें। अपनी इच्छानुसार इन लड्डुओं को नारियल के बुरादे में भी कोट कर सकते हैं। अब ये लड्डू खाने के लिए तैयार हो चुके हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply