Ajab GazabHealthIndia

झड़े हुए बालों का दोबारा उगना या गंजापन? जानिए क्या कहता है विज्ञान?

झड़े हुए बालों का दोबारा उगना या गंजापन? जानिए क्या कहता है विज्ञान?

झड़े हुए बालों का दोबारा उगना या गंजापन? जानिए क्या कहता है विज्ञान?

बाल शरीर का श्रृंगार होते हैं इसलिए लोग इनके साथ प्रयोग करते रहते हैं। लंबे बालों से लेकर वापस बाल कैसे पाएं तक के विज्ञापन सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। विज्ञापन दावा करते हैं कि लोग तेल और शैंपू से अपने खोए हुए बालों को वापस पा सकते हैं। गंजेपन से पीड़ित लोग इस जाल में फंस जाते हैं और इन नकली उत्पादों पर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं।

बाल क्यों झड़ते हैं?

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए सोशल मीडिया पर जाएंगे तो लोग आपको कई बातें बताएंगे. लेकिन आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में विज्ञान बात करता है। विज्ञान के अनुसार, बालों के झड़ने का सबसे आम कारण आपके जीन से संबंधित है। वैज्ञानिक भाषा में इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है। यह 50 प्रतिशत से अधिक पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने का मुख्य कारण है।

एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया पर विज्ञान क्या कहता है?

अब सवाल यह है कि बाल झड़ने के लिए कौन से जीन जिम्मेदार हैं? अगर बाप के बाल गिरे हैं तो बेटे के भी झड़ेंगे. वास्तव में ऐसा नहीं है. विज्ञान कहता है कि गंजेपन के लिए जीन एक्स क्रोमोसोम जिम्मेदार होता है और यह व्यक्ति की मां से आता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे एआर जीन कहा जाता है. लेकिन गंजेपन के लिए ये जीन अकेले जिम्मेदार नहीं हैं। इसके लिए लगभग 200 जीन जिम्मेदार हैं। यह मनुष्य को माता एवं पिता दोनों से प्राप्त होता है।

क्या बाल कभी वापस उगते हैं?

एक जर्मन रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 में बालों के झड़ने के उपचार उत्पादों का कुल बाजार आकार लगभग 300 मिलियन डॉलर था। भारतीय रुपए में यह 2,51,61,94,50,000 रुपए होगी। अनुमान है कि 2030 तक यह दोगुना हो जाएगा। अब ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या खोए हुए बाल दोबारा उग सकते हैं?

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी और लेजर हेयर थेरेपी कुछ हद तक काम करती है। इसके अलावा, तेल और शैंपू के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है। कुछ दवाएं हैं जो बालों को मजबूत बनाती हैं और उन्हें गिरने से रोकती हैं। लेकिन वे अपने बालों को दोबारा उगाने में पूरी तरह से सक्षम नहीं होते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी को भी ये दवाएं नहीं लेनी चाहिए। इन्हीं दवाओं में से एक है फायनास्टराइड। फ़िनास्टराइड DHT हार्मोन को अवरुद्ध करके काम करता है ताकि यह बालों के रोम को प्रभावित न करे। एक अन्य दवा मिनोक्सिडिल है। मिनोक्सिडिल रक्त वाहिकाओं को खोलता है। हालाँकि, यह अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है कि यह बालों के विकास को कैसे बढ़ावा देता है।

एक नए अविष्कार पर ये काम चल रहा है

अब कुछ वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में चूहों पर प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली शुगर टू-डीऑक्सी-डी-राइबोज का परीक्षण किया। हालाँकि, यह शोध घाव भरने में सहायता करने की इसकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए था। लेकिन ये शोध सिर्फ चूहों पर किया गया है. इस दवा को इंसानों तक पहुंचने में कई साल लग सकते हैं.

Leave a Reply