Ajab GazabIndia

टमाटर की कीमतों में उछाल जारी, 1061 तक रुपए बिका रहा प्रति क्रेट ‘लाल सोना

टमाटर की कीमतों में उछाल जारी, 1061 तक रुपए बिका रहा प्रति क्रेट ‘लाल सोना


सोलन: देश भर के साथ हिमाचल में भी लगातार टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. सोलन सब्जी मंडी में टमाटर की कीमत धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी है. आज सोलन सब्जी मंडी में तीन से चार अलॉट टमाटर के ₹1061 रुपए प्रति क्रेट के हिसाब से बिके है. वहीं, आज सब्जी मंडी में औसतन दाम ₹900 प्रति क्रेट के हिसाब से किसानों को मिला है. हालांकि, लाल टमाटर सब्जी मंडी में 400 रुपए से लेकर ₹500 प्रति क्रेट तक बिक रहा है. वहीं, दूसरी तरफ हाइब्रिड किस्म का टमाटर मंडी में 700 से ₹800 प्रति क्रेट तक बिक रहा है.

सब्जी मंडी में सोलन के आसपास का लोकल टमाटर आ रहा है. किसान ग्रेडिंग के हिसाब से बढ़िया टमाटर लेकर सब्जी मंडी में आ रहे हैं. बाहरी राज्यों के व्यापारी मांग कर रहे थे कि किसान हरा और कच्चा टमाटर लेकर आए. ऐसे में किसानों ने अब उसी हिसाब से क्रेट में टमाटरों की पैकिंग की जा रही है. एक क्रेट में 23 से 25 किलो टमाटर की पैकिंग हो रही है.

सोलन टमाटर की कीमतों में उछाल जारी
सब्जी मंडी सोलन में टमाटर का व्यापार करने वाले आढ़ती किशोर ठाकुर और जगदीश ने बताया कि धीरे-धीरे अब लाडवा क्षेत्र का टमाटर समाप्ति की ओर है. ऐसे में हिमाचल के टमाटर के डिमांड देश भर की बड़ी मंडियों में बढ़ने लगी है. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के बाद नासिक और बेंगलुरु का टमाटर आना शुरू हो जाएगा. ऐसे में तब तक हिमाचल के किसानों को टमाटर का बढ़िया दाम मिलने की उम्मीद है. किसानों को मंडी में तब तक औसतन दाम 900 से 1000 रुपए प्रति क्रेट के हिसाब से मिलते रहेंगे.

उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह तो किसानों को टमाटर के दाम नहीं मिलेंगे, लेकिन बढ़िया दाम मिलने की उम्मीद. यदि बारिश के कारण निचले राज्यों में टमाटर की फसल खराब होती है तो उसका लाभ हिमाचल के टमाटर किसानों को मिलेगा.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply