Ajab GazabHealthIndia

टमाटर के पौधे में लगाएं यह शानदार खाद, जबरदस्त होगी पैदावार

टमाटर के पौधे में लगाएं यह शानदार खाद, जबरदस्त होगी पैदावार

टमाटर के पौधे में लगाएं यह शानदार खाद, जबरदस्त होगी पैदावार

आप जानते ही होंगे की टमाटर का यूज प्रत्येक घर में किया जाता है। इसको आप कभी भी और कहीं पर भी लगा सकते हैं। इसकी पौध को लगाने के लिए जून-जुलाई, अक्टूबर-नवंबर या जनवरी के महीने सबसे अच्छे माने जाते हैं। इन महीनों में यदि आप टमाटर का पौधा लगाते हैं तो आपको इसका अच्छा रिजल्ट मिलता है।

बता दें की आप टमाटर की स्वर्ण लालिमा, पूसा सदाबहार, स्वर्ण नवीन, स्वर्ण समृद्धि प्रजातियों को अपनी छत पर भी लगा सकते हैं। कई बार देखा जाता है की लोग अपने घर में टमाटर को लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें अच्छी पैदावार नहीं मिल पाती है। अतः आज हम आपको बता रहें हैं की आपको किस प्रकार की खाद का यूज टमाटर के पौधे में करना चाहिए।

इस प्रकार से करें खाद का यूज

आपको बता दें की आप टमाटर की पौध में जैविक तथा रासायनिक दोनों प्रकार की खाद का यूज कर सकते हैं। जैविक खाद के लिए आप टमाटर की पौध में गोबर को मिट्टी में मिलकर गमले में भर दें तथा उसके बाद में टमाटर के बीज उसमें रूप दें। इसके 30 दिन के बाद आप मात्र आधा चम्मच यूरिया गमले में डाल दें। असल में यूरिया पौधे की बृद्धि को काफी तेजी से बढ़ाता है। इसके 50 से 60 दिन बाद में आपका टमाटर का पौधा अच्छे से उग आएगा।

इस प्रकार से रखें पौधे का ध्यान

बता दें की टमाटर के पौधे को धूप की आवश्यकता होती है लेकिन अधिक गर्मी में यह पौधा नहीं उग पाता है अतः इसको हमेशा सही तापमान में रखें। जब टमाटर का पौधा उग आये तो आप उसको आधा धूप तथा आधा छाँव में रखें। इस पौधे को आप ऐसे स्थान पर रखें की इसको 6 से 7 घंटे तक धूप मिलती रहे। आप प्रत्येक महीने इस पौधे में जैविक खाद को डालें। इसके अलावा टमाटर के पौधे को खड़ा होने में सहारे की आवश्यकता होती है इसलिए आप बड़ा होने पर इस पौधे को किसी डंडे की सहायता से बांध दें। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply