Ajab GazabIndia

टमाटर से लेकर दाल तक… देश में आम जनता को पड़ी महंगाई की मार, सब्जी से लेकर फलों तक अचानक बढ़े रेट….

टमाटर से लेकर दाल तक… देश में आम जनता को पड़ी महंगाई की मार, सब्जी से लेकर फलों तक अचानक बढ़े रेट….

 

Vegetable and Fruits Cost Increases Double : पिछले एक महीने में सभी खाद्यान्नों (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) का भाव बढ़ गया है. हर वस्तु में 30 से 40 रुपए तक की बढ़ोतरी हो गई हैं. वहीं, एक सप्ताह में दाल, फलों और सब्जियों के भाव भी आसमान छू रहे हैं. हरा धनिया फुटकर में 180 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है. टमाटर 60 रुपए किलो तक हैं. ड्राइफ्रूट्स भी आम आदमी के बजट से बाहर हो रहे हैं.

जहां प्याज 30 रुपए से बढ़कर 40 रुपए तक पहुंच गया है. वहीं, घीया 80 रुपए किलो पर पहुंच गया है. दालों और सब्जियों के महंगे होने का सीधा असर रसोई बजट पर पड़ा है. आसमान से बरस रही आग से जहां आम आदमी तप रहा है वहीं महंगाई भी बढ़ रही है. सब्जी मंडी के लोगों ने बताया कि गर्मी के मौसम में सब्जी का उत्पादन कम हो रहा है.

सब्जियों और फलों के बढ़ते दाम से बिगड़ा रसोई का बजटVegetable

व्यापारियों ने बताया कि मंडी में आवक भी कम हो गई है. दिल्ली की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर के व्यापारियों का कहना है कि गर्मी के कारण फसलों से जुड़ी सब्जियां मंडियों में नहीं पहुंच रही हैं. बढ़ती गर्मी के कारण फसल भी खराब हो रही है. जिससे मंडी में मुद्रास्फीति की आवक भी प्रभावित हुई है. वहीं भीषण गर्मी की वजह से मंडी में भी सब्जियां जल्दी खराब हो रही है.

सब्जी मंडी के व्यापारियों ने बताया कि इस सीजन में टमाटर, लौकी, तोरई जैसी फसलों पर असर पड़ रहा है. इसका दाम 50% तक बढ़ गया (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) है. वहीं जहां टमाटर का भाव पिछले दिनों 20-30 रुपए किलो था अब इस समय बढ़कर इसका भाव 50-60 प्रति किलो हो चुका है.

दालों के दाम में भारी वृद्धि से लोग हुई परेशानDal Price

दालों के रेट में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में दाल की कीमतों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अरहर दाल भी 31 मई से 19 जून तक 173 रुपए प्रति किलो से 4 रुपए बढ़कर 177 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है. बढ़ती गर्मी के कारण कई चीजें ऐसी हैं कि पहले तो पेड़ पर या तो सूख रही हैं, या फिर सड़ रही हैं. यही कारण है कि मंडियों में सब्जियां नहीं पहुंच पा रही हैं. कई लोगों का मानसून की बढ़ती गर्मी के कारण बढ़ते दामों का सिलसिला जारी (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) है. जो अभी पूरी तरह से बरसात पर निर्भर है, क्योंकि बरसात के मौसम में भी बरसात की गर्मी बनी रहती है.

उत्तर भारत के कई राज्यों में विशेष रूप से भारी गर्मी थी कि गर्मी के कारण खेतों में ही स्थितियाँ खराब हो गई हैं या खराब होती जा रही है. इसके कारण देश भर में सब्जियों के दाम आसमान (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) छू रहे हैं. टमाटर, बैगन, शिमला मिर्च, पालक, मेथी, जैसी सब्जियों के भाव दोगुने हो गए. वहीं, प्याज और लहसुन की कीमतों में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) जा रही है. क्योंकि बताया जा रहा है कि प्याज और लहसुन की मांग बढ़ गई है जबकि बाजार में इसकी आवक कम हो गई है. बता दें कि एक महीने पहले तक टमाटर बाजार में 200 रुपए प्रति कैरेट बिक रहा था जो अब 800 रुपए प्रति कैरेट हो गया है.
गर्मी में हुई बढ़ोतरी से सब्जियों और फलों की आवक हुई कमGreen Vegetable

टमाटर अब 35-40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. वहीं घीया, तोरी, टिंडा, खीरा बैंगन,गोभी के दामों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. गर्मी और लू के कारण आवक में कमी होती है. क्योंकि गर्मी और धूप के कारण स्थानीय किसान सब्जियों की फसल नहीं उगा पा रहे थे. गर्मी से उनकी फसल सूखी हुई है और ताजी सब्जी अभी खेती में तैयार नहीं हुई है. इसलिए बाजार में हॉलिडे की धूम कम हो गई है. इधर नींबू का भाव 150 से 200 रुपए प्रति किलो तक चला (Vegetable and Fruits Cost Increases Double) गया है. अब देखना होगा कि कब मौसम मेहरबान होता है और इनकी कीमतों में गिरावट आती है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply