Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

टैटू बनवाने से हो सकती है ये गम्भीर बीमारी, हाथों-पैरों में दिखने लगती हैं गांठें,..

टैटू बनवाने से हो सकती है ये गम्भीर बीमारी, हाथों-पैरों में दिखने लगती हैं गांठें,..

Tattoos Health Hazards: इन दिनों ट्रेंडी और फैशनेबल दिखने के लिए लोग अपने शरीर पर टैटू बनवाना पसंद करते हैं। भारत में भी आज कल महिला और पुरुषों दोनों में टैटू बनाने का क्रेज-सा देखा जा रहा है और यह क्रेज तेजी से बढ़ता  भी जा रहा है। लेकिन, क्या जानते हैं टैटू बनवाना जानलेवा भी साबित हो सकता है। टैटू बनवाने से लिम्फोमा नामक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं जो कैंसर का एक प्रकार है।

टैटू बनवाने से हो सकती है ये गम्भीर बीमारी, हाथों-पैरों में दिखने लगती हैं गांठें,..

बता दें कि, कई साल पहले तक टैटू का चलन सिर्फ अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में देखा जाता था, लेकिन अब भारत समेत कई एशियाई देशों में भी टैटू बनवाने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है।

युवाओं में टैटू बनवाने का ट्रेंड अधिक

यंगस्टर्स में टैटू बनवाने का चलन सबसे अधिक देखा जाता है। वे अलग-अलग तरह से धार्मिक, सांस्कृतिक और अपने फेवरेट कार्टून जैसे दिखने वाले तरह तरह के डिजाइन वाले टैटू अपने शरीर के अंगों पर बनवाते हैं। कुछ लोग अपने माता-पिता, प्रेमी-प्रेमिका और खुद के नाम का भी टैटू बनवाते हैं। रंग-बिरंगे और अलग-अलग प्रकार के डिजाइन वाले टैटू दिखने में तो काफी अच्छे और आकर्षक लगते हैं, लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। टैटू से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इस बात का खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है।

 टैटू से बढ़ता है इस ब्लड कैंसर का रिस्क

रिसर्च में बताया गया है कि टैटू बनवाने से स्किन को गंभीर नुकसान हो सकता है। हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक शरीर पर टैटू बनवाने वाले लोगों में ‘लिम्फोमा’ ब्लड कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। रिसर्च स्टडी के अनुसार टैटू बनवाने से आपके लिम्फैटिक सिस्टम में कैंसर का रिस्क 21% बढ़ जाता है। यह स्टडी स्वीडन के वैज्ञानिकों ने की थी, जिसमें दस हजार से अधिक लोगों के डाटा का एनालिसिस किया गया था। इससे पहले भी कुछ स्टडी में टैटू से गंभीर बीमारी होने की बात कही गई। टैटू बनाने वाली स्याही से भी शरीर में गंभीर बीमारियां हो सकती है। 

क्यों है टैटू बनवाना खतरनाक

दरअसल टैटू बनवाते समय स्याही का एक बड़ा हिस्सा लिम्फ नोड्स में जमा हो जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। डिफ्यूज लार्ज बी-सेल लिम्फोमा एक तेजी से बढ़ने वाला कैंसर होता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स में शुरू होता है। लिम्फोमा एक दुर्लभ बीमारी है, जिसमें लोगों की जान जाने का भी खतरा होता है।

Leave a Reply