Ajab GazabIndiaTrendingViral

टोल प्लाजा पर नए नियम लागू, 29 किमी के सफर के लिए लगेंगे सिर्फ 65 रुपये

टोल प्लाजा पर नए नियम लागू, 29 किमी के सफर के लिए लगेंगे सिर्फ 65 रुपये
टोल प्लाजा पर नए नियम लागू, 29 किमी के सफर के लिए लगेंगे सिर्फ 65 रुपये

टोल प्लाजा नए नियम: यात्रा के दौरान टोल टैक्स में राहत देने की योजना बनाई जा रही है। NHAI ने नई टोल दरें तय कर दी हैं. नए नियमों के बाद, सोनीपत से बवाना तक 29 किमी की यात्रा के लिए झिंझौली में देश के पहले बूथ-कम टोल प्लाजा पर सिर्फ 65 रुपये खर्च होंगे। यहां टोल कलेक्शन की पूरी प्रक्रिया ऑटोमैटिक होगी. इसमें लगे सेंसर स्वचालित रूप से फास्टैग से टोल राशि काट लेंगे। इसका ट्रायल अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 के सोनीपत स्पर पर किया गया।

नए नियमों के तहत मिनीबस और हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए 105 रुपये और दो-एक्सल वाणिज्यिक वाहनों के लिए 225 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। इसके साथ ही न्यूनतम 65 रुपये शुल्क लिया जाएगा.

जानिए कैसे काम करेगा ये सिस्टम?

एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल इसे एडवांस्ड टोल मैनेजमेंट सिस्टम और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) सिस्टम के साथ एकीकृत किया गया है। वाहन गुजरते ही इसमें लगे सेंसर बैरियर खोल देते हैं। इस टोल प्लाजा पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन सिस्टम के पायलट प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है.

बड़ी लाइनों से छुटकारा पाएं

इस संबंध में सभी लोगों में जागरूकता लाने का काम किया जायेगा. लेकिन इसके साथ ही कैश देने वालों के लिए भी लाइन लगाई जाएगी. यदि कोई ब्लैकलिस्टेड फास्टैग या कैश देने वाला आता है तो उसे बाएं लेन से बाहर कर दिया जाएगा। हालांकि, ऐसे वाहनों को अन्य टोल प्लाजा की तरह अधिक भुगतान करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन चालक स्वचालित लेन तक नहीं पहुंच सकें, राजमार्गों पर साइनबोर्ड लगाए जाएंगे।

भविष्य के लिए क्या योजनाएं हैं?

इस नए नियम में टोल बैरियर को सेंसर की मदद से खोला जाएगा, लेकिन कुछ समय बाद ऐसी तकनीक भी आ जाएगी, जिसमें बैरियर की जरूरत नहीं होगी. यदि भविष्य में जीएनएसएस आधारित टोल शुरू किया जाता है तो फास्टैग और बैरियर की आवश्यकता नहीं होगी। इस तकनीक के जरिए हाईवे पर आते ही हर वाहन की एक यूनिक आईडी बन जाएगी। एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक, ऐसा ही एक टोल प्लाजा कानपुर में भी बनाया गया है।

बोर्ड पर एनएच 344पी का टोल शुल्क लिखा हुआ है. दिसंबर तक टोल शुल्क वसूलने का काम शुरू कर दिया जाएगा. अगर कोई खराबी होगी तो कंट्रोल रूम में मौजूद इंजीनियर उसे ठीक कर देंगे. टोल प्लाजा को पूरी तरह से स्वचालित करने की योजना है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply