google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला है काम की चीज, बढ़ सकती है समस्या – Himachali Khabar


c

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। सर्दियां आते ही आंवले की खपत बढ़ने लगती है। लोग इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इतना ही नहीं, पाचन संबंधी शिकायत होने पर भी आंवला बहुत फायदेमंद होता है। इन सबके अलावा आंवला आपकी त्वचा में निखार लाता है और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आंवले का सेवन करते हैं जिससे उन्हें परेशानी हो सकती है। तो आइए जानें किन लोगों के लिए आंवला हानिकारक साबित हो सकता है और इसका सेवन परेशानी का सबब बन सकता है। आइए एक-एक करके जानते हैं।

1. लो ब्लड शुगर वाले लोग दूर रहें
जो लोग लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं उन्हें आंवला के सेवन से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसके सेवन से आपकी सेहत और भी खराब हो सकती है। इतना ही नहीं मधुमेह के रोगियों को भी इससे दूर रहना चाहिए।

2. सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोग भी दूरी बनाकर रखें

c
जानकारों का कहना है कि जिन लोगों को सर्दी-खांसी है उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे तर्क यह है कि आंवले में कूलिंग इफेक्ट होता है और सर्दी-जुकाम के दौरान इसका सेवन आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है।

3. पेट की सूजन वाले लोगों को भी इससे बचना चाहिए
ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पेट में सूजन रहती है, इन लोगों को भी आंवला नहीं खाना चाहिए। उन्हें इससे जितना हो सके दूरी बना लेनी चाहिए ताकि इसका आप पर बुरा असर न पड़े।

4. किडनी की समस्या वाले मरीजों को भी परहेज करना चाहिए
जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें भी आंवला के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply