Ajab GazabHealthIndia

डेली पीते हैं बीयर तो जान लें इससे जुड़े फायदे और नुकसान!!

डेली पीते हैं बीयर तो जान लें इससे जुड़े फायदे और नुकसान!!
Beer Benefits –जैसे ही गर्मियों का सीजन शुरू होता है बीयर पीने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होती है। आजकल युवा शराब के मुकाबले बीयर पीना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी बीयर पीने का शौंक रखते हैं तो क्या आप बीयर से जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं –
डेली पीते हैं बीयर तो जान लें इससे जुड़े फायदे और नुकसान!!

गर्मियों का मौसम चल रहा है। इस दौरान बीयर (Beer) की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। अक्सर जब भी किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना होता है तो दोस्तों से ठंडी बीयर की डिमांड पहले रख दी जाती है। लेकिन यार- दोस्तों के साथ पी जाने वाली ड्रिंक के आप फायदे जानेंगे तो चौक जाएंगे। दरअसल, बीयर (benefits of beer) पीने के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे है। मगर इसके लिए जरूरी है कि बियर को सही मात्रा में ही पिया जाए। बीयर पीने के क्या फायदे होते है 

हड्डियों को मिलती है मजबूती

बीयर पीना आपके हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है। दिन में अगर एक से दो ग्लास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम हो जाती है।

डायबिटीज के मामलों में सहायक

बीयर (Alcohol Side Effects) पीने से मधुमेह की बीमारी से भी आपको छुटकारा मिल जाता है। दरअसल बीयर शरीर में इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाती है। जो टाइप- 2डायबिटीज होने की आशंका को 25 फीसदी तक कम कर देता है।

अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी

अल्जाइमर वो बीमारी है जब इंसान चीजें भूलने लग जाता है। जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते है उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 23% तक कम हो जाता है। ये इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। जिसके कारण दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है।

नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद

अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो ये इनसोम्निया बीमारी हो सकती है। बीयर इस समस्या में एक नाईटकैप के तौर पर काम करती है। खाने के बाद बीयर पीने से आपको सुकून से भरी नींद आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर दिमाग में डोपामीन का प्रवाह बढ़ाता है जो शरीर को रिलैक्स करता है।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज

अगर आप भी लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा। बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन -बी के कारण डैंड्रफ खत्म होते है। बीयर से बाल धोने से बाल भी साइन रहते है।इसे भी जरूर पढ़ें –

गाजियाबाद के लोगों ने जमकर पी बीयर

गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मार्च माह में करीब 2 करोड़ 98 लाख 3 हजार 33 रुपये की बीयर गाजियाबाद में खरीदी गई। अगर वर्ष 2022 के आंकड़ों की बात करें तो 2 करोड़ 59 लाख 7 हजार 51 रुपये की बिक्री हुई थी। हालांकि, 1 अप्रैल से यूपी में अंग्रेजी और देसी शराब के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बियर के दाम में भी 5 से 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

Leave a Reply