Ajab GazabIndia

तगड़ी कमाई करने के लिए पाल लें यह भैंस, महीनेभर में बना देगी लखपति, मिलेगा भरपूर दूध.

तगड़ी कमाई करने के लिए पाल लें यह भैंस, महीनेभर में बना देगी लखपति, मिलेगा भरपूर दूध.

नई दिल्ली। आज के समय में पशुपालन का व्यवसाय काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। क्योकि इस बिजनेस को करने से कम निवेश में लोग बपंर कमाई कर रहे है। इसका कारण इस व्यवसाय को अब हर कोई कर रहा है। यदि आप भी तगड़ी आमदनी करना चाहते है तो पशुपालन के क्षेत्र में व्यवसाय करने के लिए अच्छी नस्ल के पशुओं का होना काफी जरूरी है। यहां आज हम आपको भैंस की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहें हैं। जो आपको भरपूर दूध प्रदान करके अच्छा खासा मुनाफ़ा तेजी है।
जाफराबादी नस्ल की भैस

हम जिस नस्ल की भैंस के बारे में बात करे है वो है जाफराबादी नस्ल की भैंस। मजबूत कदकाठी की इस नस्ल की भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जाना जाता है। आइये अब हम आपको इस नस्ल की भैंस की विशेषताओं के बारे में बताते हैं।
जाफराबादी भैंस की खासियत

जाफराबादी भैंस ज्यादातर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में तथा गिर के जंगलों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। जितनी ज्यादा यह भैंस हष्टपुष्ट होती है उतना ही ज्यादा यह पौष्टिक दूध देती है। इस भैंस के दूध में 8 फीसदी फैट होता है। अतः इसके दूध का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है। बता दें की इस नस्ल की भैंस प्रतिदिन 30 से 35 लीटर दूध देती है।

इस भैंस का वजन 800 से 1000 किलोग्राम होता है तथा यह एक समय में 2,000 लीटर दूध देती है। इस प्रकार से देखा जाए तो इस भैंस का पालन आपके लिए काफी लाभकारी है। अतः यदि आप दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं तो जाफराबादी भैंस को खरीद कर तगड़ी आमदनी कर सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply