Ajab GazabIndiaTrendingViral

तितली चोरी पर 1.67 करोड़ का जुर्माना, नहीं भरने पर दोषी डॉक्टर बाप-बेटा को जाना पड़ेगा जेल….

तितली चोरी पर 1.67 करोड़ का जुर्माना, नहीं भरने पर दोषी डॉक्टर बाप-बेटा को जाना पड़ेगा जेल….
तितली चोरी पर 1.67 करोड़ का जुर्माना, नहीं भरने पर दोषी डॉक्टर बाप-बेटा को जाना पड़ेगा जेल….

Butterfly thieves handed 1.67 crore fine: तितली चोरी पर डॉक्टर पिता और उसके बेट पर कोर्ट ने 1.67 करोड़ का जुर्माना लगाया है। अगर दोनों ने 24 सितंबर तक हर्जाने की ये रकम जमा नहीं करवाई तो उन्हें जेल की हवा खानी पड़ेगी। पुलिस के अनुसार दोषी पिता-पुत्र के पास से हजारों की संख्या में दुर्लभ प्रजाति के कीड़े मिले हैं। जिनमें 92 तरह की दुर्लभ प्रजाति की तितली शामिल हैं।

इटली के रहने वाले हैं दोनों आरोपी

दरअसल, ये मामला श्रीलंका का है, यहां Yala National Park से इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार दोनों आरोपी इटली के रहने वाले हैं और आरोपी पिता वहां हड्डी के डॉक्टर हैं। हाल ही में श्रीलंका की एक कोर्ट ने दोनों पर 1.67 करोड़ का जुर्माना लगाया है। आरोपियों की पहचान 68 वर्षीय Luigi Ferrari और उसके बेटे 28 वर्षीय Mattia Ferrari के रूप में हुई है। उनके पास से बड़ी संख्या में कांच के जार मिले हैं जिनमें ये कई तरह के कीड़े हैं।

तितलियों को ऐसे पकड़ते थे

कोर्ट में बताया गया कि दोनों वैक्स और अन्य कैमिकल का यूज कर Butterfly को पकड़ते थे। उकने पास से कई नेट और इन दुर्लभ प्रजाति के कीड़ों को पकड़ने में यूज किया जाने वाला सामान बरामद हुआ है। बीबीसी की खबर के अनुसार ये तितली या कीड़ों की तस्करी में किया गया अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना है।

दुर्लभ प्रजाति के कीड़े मर गए, एफआईआर दर्ज

नेशनल पार्क के अधिकारी K Sujeewa Nishantha ने कोर्ट को बताया था कि घटना के दिन दोनों की गाड़ी संदिग्ध हालत में नेशनल पार्क के पास खड़ी मिली थी। जांच के दौरान उसके अंदर कांच के जार में से तितलियां मिलीं। इसके बाद दोनों को रंगे हाथ पकड़ा गया। कोर्ट को बताया गया कि कई दुर्लभ प्रजाति के कीड़े मर गए। जिसके बाद वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत संगीन धाराओं में दोनों पर खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

पुलिस जांच में ये पता चला

पुलिस जांच में सामने आया है कि Luigi Ferrari का नाम इटली में हड्डियों के बड़े डॉक्टरों में शुमार है। वह वहां Modena सिंटी के entomology association के सदस्य भी हैं। इस पूरे मामले में इटली के स्थानीय प्रशासन से भी संपर्क साधा गया है। इटली में दोषियों के बारे में सूचना दे दी गई है।

Leave a Reply