Ajab GazabDharamHealthIndia

त्योहारों के बीच कोविड-19 ने एक बार फिर पकड़ा जोर, अस्पतालों में रोज बढ़ रही मरीजों की संख्या

त्योहारों के बीच कोविड-19 ने एक बार फिर पकड़ा जोर, अस्पतालों में रोज बढ़ रही मरीजों की संख्या

त्योहारों के बीच कोविड-19 ने एक बार फिर पकड़ा जोर, अस्पतालों में रोज बढ़ रही मरीजों की संख्या

Covid-19: अमेरिका (America) में एक बार फिर से कोविड महामारी ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. देश में पिछले दो साल में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इस बात की पुष्टि खुद यू.एस.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) का वेस्टवाटर पासपोर्ट जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि अमेरिका में कोविड-19 (Covid-19) की एक बड़ी लहर चल रही है. इसका खुलासा लोगों के घरों से निकले वाले अपशिष्ट जल से हुआ है. अपशिष्ट जल में पिछले दो वर्षों में सक्रिय सक्रियता स्तर पर पहुंच हुई है.

अमेरिका में एक बार फिर Covid-19 का प्रसार शुरू

सीडीसी ने बताया कि अपशिष्ट जल में खराबी का माप 10 अगस्त को 8.82 हो गया है जो जुलाई 2022 में 9.56 के चरम से थोड़ा ही कम है. वर्तमान में अमेरिका (America) के नजदीकी कोविड (Covid-19) वायरस के स्तर का पता लगाने के लिए सीवेज का पानी ही एकमात्र उपाय है. हाल के हफ़्तों में देश में कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल देखा गया है. लाखों लोग गर्मी यात्रा करते हैं और गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर इकट्ठा होते हैं इसलिए इन मामलों में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है.

खराब पेयजल के कारण फैल रहा फिर Covid-19

वर्तमान में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार LB.1 अमेरिका तीसरा प्रमुख COVID-19 (Covid-19) शामिल है जिसमें प्रमुख KP.3.1.1 और KP.3 छात्र शामिल हैं. LB.1, JN.1 का ही एक प्रकार है जिसमें पिछले स्ट्रेन से अलग करते हैं. सीडीसी डेटा के अनुसार मई के अंत से LB.1 के कारण होने वाले मामलों के अनुसार संख्या निर्धारित की गई है. हालाँकि महामारी की पिछली लहर की तुलना में अस्पतालों में भर्ती और मृत्यु दर अभी भी कम है. लेकिन यह स्पष्ट है कि SARS-CoV-2 वायरस तेजी से फैल रहा है और बड़ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं.

अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीज, लेकिन मृत्यु दर में है कमी

सीडीसी के (Covid-19) संकेत के कोविड-19 से पीड़ित रोगी भर्ती हो रहे है और मृत्यु दर में भी लगातार वृद्धि हो रही है. हालाँकि यह अभी भी डेटा पूरा उपलब्ध नहीं हैं. जुलाई के अंत तक सीडीसी डैशबोर्ड से पता चला है कि किसी एक क्षेत्र में हर 1 लाख लोगों पर लगभग 4 कोविड रोगी मरीज़ अस्पतालों में भर्ती हो रही हैं. इसी साल अमेरिका मई में हर 1 लाख पर लगभग एक कोविड मरीज़ के अस्पताल में भर्ती होने वाले आंकड़े का चार गुना है. हालाँकि बड़ी संख्या में ऐसे भी डॉक्टर हैं जिनके घर पर ही इलाज से ठीक हो रहे हैं.

राष्ट्रपति जो बाईडन को भी हो चुका है कोरोना

अमेरिका में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों पर अब स्वास्थ्य विभाग नजर नहीं रख रहा है. वह अमेरिका में दैनिक या साप्ताहिक नए संक्रमणों के प्रवेश के लिए अपशिष्ट जल के स्तर तक काफी हद तक विनियमित है. इतना ही नहीं राष्ट्रपति जो बाईडेन, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा पिछले महीने पॉजिटिव हुए थे. वहीं इस पर व्हाईट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाईडन भी इसका अनुभव कर चुके हैं. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply