Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

दवाइयों पर लाल पट्टी क्यों होती है, क्या है इस लाइन का मतलब? 90 फीसदी लोग नहीं जानते

दवाइयों पर लाल पट्टी क्यों होती है, क्या है इस लाइन का मतलब? 90 फीसदी लोग नहीं जानते
दवाइयों पर लाल पट्टी क्यों होती है, क्या है इस लाइन का मतलब? 90 फीसदी लोग नहीं जानते
Why is there a red strip on medicines, what does this line mean? 90 percent people don’t know

हमारे आसपास जानने के लिए इतना कुछ है, जिसे हम लोग लगभग हर रोज देखते हैं पर हमें ये मालूम नहीं होता कि उनका असल में मतलब किया होता है. दवाओं को ही ले लीजिए. आपने कई बार दवा की दुकानों से दवाएं खरीदी होंगी. ऐसी कई दवाएं आपने देखी होंगी, जिनके पत्तों के ऊपर लाल रंग की लाइनें बनी होती हैं. इन पट्टियों (Why red line on medicine) के पीछे बहुत बड़ा कारण होता है, जिसके बारे में शायद ही लोग जानते होंगे. तो चलिए आपको हम बताते हैं.

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज अजब-गजब नॉलेज के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं देश-दुनिया से जुड़ी ऐसी जानकारियां, जो सभी को हैरान कर देती हैं. आज हम बात करेंगे दवा के पत्तों पर बनी लाल लाइनों (Why red colour line on medicine) के बारे में. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर किसी ने दवाओं से जुड़ा ये सवाल किया- “दवाइओं के पत्तों पर लाल रंग की पट्टी क्यों बनी होती है?” सवाल रोचक था, तो हमने सोचा कि आपको इसका उत्तर देते हैं. पर उससे पहले देखते हैं कि लोगों ने इस सवाल का उत्तर क्या दिया.

कोरा पर लोगों ने क्या कहा?
अजय कुमार नाम के यूजर ने कहा- “दवा के पैकेट पर लाल रंग का मतलब है कि दवा बिना डॉक्टर के पर्चे के बेची जा सकती है और न ही डॉक्टर की सलाह और नुस्खे के बिना इस्तेमाल की जा सकती है. एंटीबायोटिक दवाओं के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए निर्माताओं ने पैकेट पर लाल पट्टी लगा दी. पैकेट पर लाल पट्टी के अलावा और भी कई उपयोगी चीजें लिखी होती हैं जो समान रूप से महत्वपूर्ण होती हैं. कुछ दवाओं पर Rx लिखा होता है, जिसका मतलब है कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दवा लेनी चाहिए. दवा के कुछ पैकेटों पर NRx लिखा होता है, जिसका मतलब है कि केवल वही डॉक्टर उन दवाओं के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं जो उन दवाओं को लिख सकते हैं. कुछ दवाओं पर XRx भी लिखा होता है और इसका मतलब है कि दवा सिर्फ डॉक्टर से ही ली जा सकती है.” जगदीप सिंह नाम के एक यूजर ने कहा- “जिन दवाइयों के पत्तों पर लाल रंग की पट्टी बनी हुई मिलती है वह लाल पट्टी इस बात की ओर संकेत करती है कि आप बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस दवाई का प्रयोग ना करें आपके लिए यह दवाई का उपयोग करना खतरे से खेलने के बराबर हो सकता है.”

दवा के पत्तों पर क्यों होती है लाल लाइन?
चलिए अब आपको बताते हैं कि विश्वस्नीय सोर्सेज का इसपर क्या कहना है. मुंबई के सबसे प्रसिद्ध कोकिलाबेन अस्पताल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जिन दवाओं के पत्तों पर लाल लाइनें बनी होती हैं, उसका अर्थ ये होता है कि वो दवाएं बिना डॉक्टर के परामर्श या उनके पर्चे के ना बेची जा सकती हैं और ना ही खरीदी जा सकती हैं. ऐसी दवाओं का सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टरों से सलाह लेना जरूरी होता है. इस लिहाज से कोरा पर लोगों के जवाब सही हैं. इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply