Ajab GazabIndia

दस हजार रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा महंगा बिकता है गधी का दूध, जाने इसकी खासियत

दस हजार रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा महंगा बिकता है गधी का दूध, जाने इसकी खासियत

दस हजार रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा महंगा बिकता है गधी का दूध, जाने इसकी खासियत

Donkey Milk Benefit: गधी के दूध का रेट सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसके बाद आप भी गधी का पालन करने की सोचने लगेंगे। आपको बता दें गधी का ताजा दूध ले लो, ये आवाज रिसोड़ शहर की सड़कों पर सुबह लाउडस्पीकर पर यह घोषणा सुनाई देती है।

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि घर के सामने लाई गई गधी का ताजा दूध सीधे निकाला जाता है, हालांकि सेहत के लिए बेहद पौष्टिक यह दूध गाय और भैंस के दूध से कई गुना महंगा होता है, इस दूध के रेट करीबन 10 हजार रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा तक होता है।

बता दें कि प्रदेश के नांदेड़ जिले के भोकर के धोत्रे और मसुलकर परिवार 20 गधों के साथ रिसोड शहर आए हुए हैं। यह गली-गली घूमकर गधी का दूध बेच रहे हैं, इसके बाद ताजा गधी का दूध मांगने वाले को दे रहे हैं और वे एक बच्चे के लिए 10 मिलीलीटर दूध के लिए 120 रुपये और एक वयस्क के लिए 150 से 200 रुपये लेते हैं।

जानकारी के अनुसार यह स्वस्थ गधी का दूध दुर्लभ है और इस दूध को वही लोग खरीद रहे हैं जो इसके लाभ के बारे में जानते हैं।

उन्होंने बताया कि हम दो पीढ़ियों से महाराष्ट, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में गधी का दूध बेच रहे हैं। यह बच्चों के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है, इस दूध के रेट 10 हजार रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा है.  इस दूध को गांव-गांव बेचकर घर गुजारा करते हैं, पुरानी कहावत है कि क्लियोपेट्रा अपनी त्वचा की देखभाल के लिए गधी के दूध से नहाती थी।

एक गधी दिन में आधा लीटर दूध देती है
आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि गधी के दूध का उपयोग विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है, कुछ कंपनियों द्वारा गधी के दूध का उपयोग दही और पनीर में करती है। त्वचा की देखभाल करने वाले व्यक्ति त्वचा की झुर्रियों को रोकने के लिए गधी का दूध खरीदते हैं, इसी हाल के कई शोधों से गधी के दूध के सेहत का फायदा सामने आए हैं और एक गधी एक दिन में केवल आधा लीटर तक ही दूध देती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply