HealthIndia

दिन में इतनी देर जरूर लें झपकी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत लाभ

नींद पूरी करना कितना जरूरी है ये तो सभी ही जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि रात के अलावा दिन में मात्र इतनी देर झपकी लेने से भी सेहत को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं। दिन के समय पॉवर नैप लेने से आपकी सेहत को कुछ इस तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे ये देख आप भी अचंभित हो उठेंगे। इसलिए जानिए की रात के अलावा दिन में सोने के कौन कौन से फायदे हो सकते हैं:

आखिरकार दिन के समय कितनी देर तक लेना चाहिए नैप

यदि वर्क प्रेशर ज्यादा हो और खुद को फ्रेश महसूस कराने के लिए या सारी थकान और सुस्ती को जड़ से खत्म करने के लिए केवल 10 से लेकर 15 मिनट की नैप भी बहुत है। मात्र यदि आप 10 से लेकर 15 मिनट के लिए ही झपकी ले लेते हैं तो बॉडी इतनी एनर्जेटिक हो जाएगी कि इसका असर भी आपको वर्क पर देखने को मिलेगा।
जानिए 10- 15 नैप लेने से सेहत को किस तरह के अनगिनत लाभ मिल सकते हैं:

वर्क प्रेशर को झेलने की ताकत बढ़ेगी

मात्र 10- 15 के नैप को लेने से आपके वर्क परफॉर्मेंस में काफी हद तक सुधार आएगा। जो काम आप बहुत फ्रस्टेट और गुस्से में कर रहे होंगें, उसे देखेंगें कि वो आराम से सॉल्व हो जाएगा। ऐसे में यदि आप किसी काम को पूरा करने में चिड़ चिड़ महसूस कर रहे हों। तो नैप लेकर काम फिर से फ्रेश मोड से स्टार्ट करें।

मूड हो जाएगा इंप्रूव

मूड खराब हो और बिन बात के गुस्सा आ रही हो तो आप थोड़ी देर आराम से झपकी लेकर देखिए, जल्द ही आपको असर दिखेगा। उठने के बाद खुद ब खुद खुशी सी महसूस होगी और खराब से खराब मूड बेहतर हो जाएगा।

हार्ट हेल्थ ( Heart Health) रहेगा स्वस्थ

काम काज के चक्कर में और चिंता लेने के चक्कर में नींद पूरी करना थकान दूर करने जैसी समस्यायों को लोग दरकिनार कर देते हैं। ऐसे में हार्ट हेल्थ ( Heart Health) पर पूरा प्रभाव पड़ता हैं हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए नींद का समय समय पर पूरा होना बहुत ज्यादा जरूरी है

फील करेंगे रिफ्रेशिंग

ज्यादा काम करते करते शरीर थक जाता है और उसे रिफ्रेश फील करवाने के लिए नींद की रूटिन को ठीक तरह से फॉलो करना बहुत जरूरी। इसलिए असहज महसूस करने पर थोड़ी देर के लिए ही सही पर जरूर सोएं दिन में भी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply