Ajab GazabIndia

दिल्ली में इतने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, सरकार ने जारी की ड्राई डे की सूची

दिल्ली में इतने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, सरकार ने जारी की ड्राई डे की सूची

Delhi dry day list – अगर आप दिल्ली में रहते हैं और शराब पीने का शौंक रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी के लिए बता दें दिल्ली सरकार ने ड्राई डे की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें बताया गया है कि आने वाले दिनों में विशेष अवसरों पर कई दिन शराब की दुकानें बंद रहने वाली हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं किस किस दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें –

दिल्ली के अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट ने जुलाई से सितम्बर तक के ड्राई डेज की ल‍िस्‍ट जारी की है। इस ल‍िस्‍ट के अनुसार अगले तीन महीनों में 4 ड्राई डेज घोषित किए है। 15 अगस्‍त यानी स्‍वतंत्रता द‍िवस (Independence Day) के द‍िन तो शराब की दुकानें बंद रहेगी लेक‍िन उसके अलावा और कौन से 3 द‍िन हैं यहां पढ़ लें पूरी ल‍िस्‍ट। आपको बता दें क‍ि हर 3 महीने में दिल्ली सरकार ड्राई डेज की लिस्ट (Delhi dry day list) जारी करती है।

ड्राई डे के तहत इन चार द‍िन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

17 जुलाई – बुधवार – मुहर्रम
15 अगस्त – गुरुवार – स्‍वतंत्रता द‍िवस
26 अगस्त – सोमवार – जन्‍माष्‍टमी
26 सितम्बर – सोमवार – मिलाद-उन-नबी

दिल्ली सरकार ने 3 जुलाई को जारी एक आदेश में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में जुलाई से स‍ितंबर 2024 के महीनों के लिए धार्मिक और अन्‍य छुट्टियों के लिए चार ड्राई डे (dry day list) घोषित किए हैं। भारत में ड्राई डे का मतलब शराब परोसने और पीने पर प्रतिबंध है। दिल्ली सरकार पारंपरिक रूप से हर तीन महीने में ड्राई डे की सूची जारी करती है।

जुलाई में ड्राई डे
जुलाई 2024 के महीने में 1 ड्राई डे निर्धारित हैं ये 17 जुलाई को मुहर्रम के चलते शराब की दुकानें बंद (liquor shops closed) रहेंगी। शेड्यूल के अनुसार, जुलाई में स‍िर्फ एक ही ड्राई डे होगा जो कई लोगों को राहत देगा।

अगस्‍त और स‍ितंबर में ड्राई डे
अगस्‍त में, 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता द‍िवस (Independence Day) के चलते पहला ड्राई डे मनाया जाएगा। यह राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले नागरिकों के लिए 26 अगस्‍त को ड्राई डे रहेगा। यह सिर्फ 12 दिनों की छोटी अवधि में दूसरा ड्राई डे होगा।

स‍ितंबर में भी एक ही ड्राई डे (dry day) होगा। यह ड्राई डे 26 स‍ितंबर को होगा। इस द‍िन म‍िलाद उन नबी है यानी पैगंबर मोहम्मद की जयंती का त्योहार मनाया जाता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply