google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
Ajab Gazab

दुनिया का सबसे महंगा पानी, कीमत इतनी कि खरीदा जा सकता है आलीशान मकान

नई दिल्ली (ईएमएस। जल ही जीवन है और इस दुनिया में जीने के लिए पानी इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है। जल वैसे तो अनमोल है और इसकी कोई कीमत नहीं है लेकिन पानी की कुछ किस्में ऐसी भी हैं जो बेहद महंगे दाम पर मिलती है। सोचने वाली बात है कि आखिर ऐसी क्या खास बात है जिससे पानी की कीमत बढ़ जाती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया में एक पानी ऐसा भी है जिसकी कीमत में एक आलीशान मकान खरीदा जा सकता है। देश के बड़े-बड़े सेलिब्रेटीज अलग-अलग पानी का इस्तेमाल करते हैं जो सामान्य और आरओ फिल्टर पानी से काफी अलग और महंगा होता है। ब्रांड के अनुसार फिल्टर वॉटर का प्राइस अलग-अलग होता है। कई लोग विदेशों से अल्कलाइन वॉटर मंगाकर पीते हैं। पानी का मुख्य काम शरीर को हाइड्रेट रखना होता है ताकि इंसान डी-हाइड्रेशन का शिकार न हो लेकिन पानी कुछ विशेष किस्मों में न्यूट्रीशयन से जुड़े अन्य तत्व भी मौजूद रहते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं। दुनिया के सबसे महंगे पानी का नाम एक्वा डी क्रिस्टालो ट्रीब्यूट ए मोदिग्लिआनी है। इसकी एक बोतल में 750 एमएल पानी आता है जिसकी कीमत लगभग 44 लाख रुपए है।

इस पानी की उत्पत्ति फ्रांस और फिजी में प्राकृतिक झरनों से होती है। वैसे प्राकृतिक झरनों से मिलने वाले पानी की कई बोतलें आज बाजार में बिकती हैं। भारत में इन बोतलों की कीमत 50 रुपए से 150 रुपए के बीच है तो एक्वा डी क्रिस्टालो ट्रीब्यूट ए मोदिग्लिआनी पानी की बोतल की कीमत 44 लाख रुपए होने के भी कारण हैं। बताया जाता है कि इस पानी में 5 ग्राम सोने की भस्म भी मिलाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस ब्रांड में पानी की कई बोतलें आती हैं। अगर सबसे कम कीमत की पानी की बोतल की बात करें तो वह लगभग 21 हजार 355 रुपए के आसपास की होती है। पानी की इस अकल्पनीय कीमत के पीछे कई कारण हैं। इसकी एक वजह यह है कि इसे जिस बोतल में पैक किया जाता है वह ठोस 24 कैरेट गोल्ड से बनी है। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध बोतल डिजाइनर फर्नांडो अल्टामिरानो ने इसे डिजाइन किया है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply