HealthIndia

दूध वाली चाय से जल्द करें किनारा, वरना हो सकती हैं कई बीमारियाँ.

दूध वाली चाय से जल्द करें किनारा, वरना हो सकती हैं कई बीमारियाँ.


सुबह की चाय हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है। ज्यादातर लोग सुबह के समय दूध वाली चाय ही पीते हैं। लेकिन हम में से कई लोग यह नहीं जानते कि यह चाय हमारे स्वास्थ्य पर किस तरह का नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। सच तो यह है कि दूध वाली चाय को छोड़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

दूध वाली चाय: स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दूध वाली चाय और कॉफी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ICMR की इस ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दूध वाली चाय या कॉफी हमारे नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा, खाने से पहले या बाद में चाय-कॉफी पीने से हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

कौन सी चाय पीनी चाहिए?
इस स्थिति में, सवाल उठता है कि लोग क्या करें, क्योंकि बहुत से लोग सुबह की चाय के बिना नहीं रह सकते। यहां तक कि कई लोग ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद भी चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को ICMR ने बिना दूध वाली चाय या ब्लैक टी और कॉफी पीने की सलाह दी है।

दूध वाली चाय से होने वाली बीमारियाँ
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बिना दूध वाली चाय पीने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। बिना दूध वाली चाय और कॉफी पीने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जिससे दिल की बीमारियों और पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, कैफीन युक्त पदार्थों में मौजूद टैनिन हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं, जिससे आयरन की कमी हो सकती है और एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए बदलाव जरूरी
ICMR की यह रिपोर्ट हमारे लिए एक चेतावनी है। अगर हमें स्वस्थ रहना है तो अपनी खान-पान की आदतों में सुधार करना होगा। दूध वाली चाय छोड़कर बिना दूध वाली चाय या कॉफी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply