Ajab GazabIndia

देशभर के वाहन मालिकों को नितिन गडकरी ने दिया तोहफा, जानकर झूम उठेंगे आप

देशभर के वाहन मालिकों को नितिन गडकरी ने दिया तोहफा, जानकर झूम उठेंगे आप
देशभर के वाहन मालिकों को नितिन गडकरी ने दिया तोहफा, जानकर झूम उठेंगे आप

क्या आप भी इस त्योहारी सीजन में नई ​कार खरीदने का मन बना रहे हैं, लेकिन डिस्काउंट की तलाश में हैं. चिंता की कोई बात नहीं है. नई कार पर आपको भी 3 फीसदी तक का डिस्काउंट मिल जाएगा. उससे पहले आपको केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की एक शर्त को पूरा करना होगा. जी हां, प्रमुख कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल कंपनियां त्योहारों से पहले पुरानी गाड़ियों को कबाड़ में बदलने के बदले नए वाहन खरीदने पर 1.5 से तीन फीसदी तक छूट देंगी.

एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ एक बैठक में वाहन विनिर्माताओं ने यह सहमति जताई। बयान में कहा गया है कि यह पहल देश में संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग (सर्कुलर) वाली अर्थव्यवस्था को गति देने और स्वच्छ, सुरक्षित तथा अधिक कुशल वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

गडकरी ने की सियाम के साथ बैठक
गडकरी ने मंगलवार को भारत मंडपम में वाहन कंपनियों के शीर्ष निकाय सियाम (सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. बयान में कहा गया है कि बातचीत के दौरान, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री की सलाह पर सकारात्मक रूप से गौर करते हुए और वाहनों के आधुनिकीकरण तथा संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग वाली अर्थव्यवस्था के महत्व को पहचानते हुए कई कमर्शियल व्हीकल और पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स ने जमा प्रमाणपत्र (स्क्रैपेज सर्टिफिकेट) के बदले सीमित अवधि के लिए छूट देने पर सहमति जताई है.

इसमें कहा गया है कि कमर्शियल व्हीकल मेकर दो साल और पैसेंजर व्हीकल मेकर एक साल के लिए छूट देने को तैयार हैं. बयान में कहा गया है कि यह छूट पुराने वाहनों को कबाड़ में तब्दील करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. इससे सड़कों पर सुरक्षित, स्वच्छ और अधिक दक्ष वाहनों का चलना सुनिश्चित होगा.

इन कंपनियों ने किया छूट का ऐलान
बयान में आगे कहा गया कि मर्सिडीज बेंज इंडिया ने 25,000 रुपये की सीधी छूट देने की पेशकश की है, जो सभी मौजूदा रियायतों के अतिरिक्त होगी. बयान के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंदै मोटर इंडिया, किआ मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, होंडा कार्स, जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर, रेनो इंडिया, निसान इंडिया और स्कोडा फॉक्सवैगन इंडिया जैसे यात्री वाहन विनिर्माता वाहनों को कबाड़ में बदलने के बदले नयी गाड़ी लेने पर छूट देंगे.

पिछले छह महीनों में कार मालिक द्वारा स्क्रैप किए गए यात्री वाहन के बदले नई कार लेने पर शोरूम कीमत का 1.5 फीसदी या 20,000 रुपये (जो भी कम हो) की छूट दी जाएगी. टाटा मोटर्स, वोल्वो आयशर, अशोक लेलैंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्स मोटर्स जैसे वाणिज्यिक वाहन विनिर्माता 3.5 टन से अधिक के वाणिज्यिक कार्गो वाहन के लिए शोरूम कीमत के तीन प्रतिशत के बराबर छूट की पेशकश करेंगे. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply