Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

धमाकों से एक बार फिर दहला लेबनान, वॉकी-टॉकी से लेकर पेजर्स तक सब के परखच्चे उड़े, अभी भी हजारों लोगों कि जान ख़तरे में

धमाकों से एक बार फिर दहला लेबनान, वॉकी-टॉकी से लेकर पेजर्स तक सब के परखच्चे उड़े, अभी भी हजारों लोगों कि जान ख़तरे में
धमाकों से एक बार फिर दहला लेबनान, वॉकी-टॉकी से लेकर पेजर्स तक सब के परखच्चे उड़े, अभी भी हजारों लोगों कि जान ख़तरे में

Lebanon News : लेबनान (Lebanon News) में मंगलवार को पेजर में हुए धमाकों के बाद अब रविवार को वॉकी-टोकी में विस्फोट हुए हैं. अल जजीरा के मुताबिक इस हमले में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. राजधानी बेरूत के कई यूरोपियन स्टेशनों में भी धमाकों की जानकारी सामने आई है. इनमें से एक धमाका हिज्बाबस्ती के बेटे के जनाजे के साथ हुआ है. वह 17 सितंबर को पेजर में चित्रित आकृति में अंकित किया गया था.

लेबनान में एक बार फिर हुआ जोरदार धमाका

Lebanon News

​लेबनान (Lebanon News) में हिज्बिया के लड़ाके एक-दूसरे से बातचीत के लिए इन वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करते हैं. इन वॉकी टॉकी का नाम ICOM V 82 है, जो जापान में बनी हुई हैं. मध्य पूर्व में तनाव के लेबनान समुद्र तट पर यह दूसरा बड़ा तकनीकी हमला है. इससे पहले ब्रिटिश न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने हिज्बलाडिया के 5000 पेजर्स को सार्वजनिक कर दिया था. ये पेजर्स कोड की मदद से संचालित होते हैं. इस साल की शुरुआत में लेबनान भेजा गया था.

पेजर्स और वॉकी-टॉकी में हुए जबरदस्त धमाके

मंगलवार को इन पेजर्स पर एक संदेश आया जिसने डिजिटल को एक्टिवेट कर दिया. हमलों में 12 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में हिजबुद्दीन के 8 सदस्य और 2 बच्चे शामिल हैं. इस हमले में कईं लोग घायल हुए हैं. इनमें लेबनान (Lebanon News) में मौजूदा ईरान के राजदूत भी शामिल हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियोज भी शेयर किए जा रहे हैं. जिनमें लेबनान के लोगों ने घर में रहकर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में धमाकों का दावा किया है.

लोगों का कहना है कि कीमती प्रिंट लॉक और किचन अप्लायन्सेज़ भी फूट गए हैं. इससे पहले बधुवार शाम को हिज्ब के कमांडर के बेटे जनाजे के वॉकी-टॉकी में धमाका हुआ और फट गया. जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और करीब 450 अन्य घायल हो गए.

अभी भी निशाने पर 3000 से ज्यादा लोग

इससे पहले यहां सैंडर्स पेजर्स में विस्फोट हुआ था. जिसमें कम से कम 8 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 2800 से ज्यादा (Lebanon News) लोग घायल हो गए थे. रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन पहले पेजर में विस्फोट से हिज्ब के तीन सदस्यों और एक बच्चे की मौत हुई थी. ये अनोखे वॉकी-टोकी और ऑनलाइन शॉपिंग द्वारा खरीदे गए थे. रिपोर्ट के अनुसार, ये वॉकी-टॉकी 5 महीने पहले आए थे. बताया जा रहा है कि पेजर भी करीब-करीब तीस हजार के करीब गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत, बेका, नबातियेह और दक्षिणी लेबनान में सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं.

पांच महीने पहले ही खरीदे गए थे वॉकी-टॉकी

ऐसा लग रहा है कि लेबनान (Lebanon News) में दूसरी बार विस्फोट की लहरें उठी हैं. जिन वॉकी टॉकी में धमाका हुआ वह सेना द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था. धमाकों का आरोप इजराइल पर लग रहा है. इसके बाद हिजबुल्ला के सहयोगी संवाद के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था. संवाद के लिए उन्होंने ताइवानी कंपनी के पेजर का चयन किया था. जिससे 3000 से अधिक पेजर मंगाए गए थे. लेबनान सीरिया में हुए धमाकों से काफी तबाही हुई है. इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply