Ajab GazabIndiaTrendingViral

धान की खेती पर MSP के आलावा भी मिलेगा किसानो को इतने रूपये का बोनस ,यहां जाने कैसे उठाए इसका फायदा

धान की खेती पर MSP के आलावा भी मिलेगा किसानो को इतने रूपये का बोनस ,यहां जाने कैसे उठाए इसका फायदा
धान की खेती पर MSP के आलावा भी मिलेगा किसानो को इतने रूपये का बोनस ,यहां जाने कैसे उठाए इसका फायदा

सरकार की ओर से किसानो की आय बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं जिनका उन्हें लाभ मिल रहा है। उनके लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है जिनका लाभ उन्हें मिल रहा है इस कड़ी में अब राज्य सरकार ने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान की खरीद पर ₹500 प्रति क्विंटल बोनस देने का फैसला किया है। इससे राज्य में धान की खेती करने वाले किसानों को लाभ होगा। यह बोनस किसानों को धान की खेती बेहतरीन किस्म की उत्पादन पर दिया जाएगा किसानों कोधान पर बोनस देने के लिए इस पर होने वाले खर्च के लिए राज्य सरकार ने 2500 करोड रुपए की राशि को मंजूरी दे दी है।

किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एसपी के प्रति एकड़ करीब 10,000 रुपए दिए जाएंगे

राज्य सरकार के अनुसार अनुमान के मुताबिक, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एसपी के प्रति एकड़ करीब 10,000 रुपए दिए जाएंगे। ऐसे में 2500 करोड़ रुपए का आवंटन धान की सरकारी खरीद के लिए किए गया है। आवंटन के अतिरिक्त है। ऐसे में 2500 करोड़ का आवंटन धान की सरकारी खरीद के लिए किए गए आवंटन के अतिरिक्त है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि राज्य सरकार किसानों को प्रति एकड़ ₹10000 का बोनस देगी राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस खरीद सीजन में राज्य में कुल 154 लाख मैट्रिक टन धान का उत्पादन होग। इसमें 80 लाख मैट्रिक टन धान की msp खरीद पर की जाएगी। धान की MSP पर खरीद शुरू करने से लेकर मंडियों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे किसानों को अपनी फसल MSP से बचाने में कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार को उम्मीद है कि सरकारी खरीद केंद्रों पर आने वाले 80 लाख मीट्रिक टन धान में से 50 लाख मीट्रिक टन धान सुपरफाइन किस्म राज्य सरकार को राशन दुकानों और सरकारी छात्रावासों के माध्यम से वितरण की 36 लाख में अधिकतम दंश ऊपर फाइन चावल की जरूरत है ।

500 MSP के ₹500 बोनस प्रधान की खरीद की जाएगी

राशन की दुकानों पर सुपर फाइन चावल का वितरण करने की योजना है ताकि उपभोक्ताओं को अच्छा चावल उपयोग के लिए मिल सके। तेलंगाना सरकार की ओर से धान की खरीद की बेहतरीन की सभा का उत्पादन करने वाले किसानों को ₹500 प्रति क्विंटल दर्पण की से बोनस का फैसला कैसे में तेलंगाना के किसानों को ₹500 MSP के ₹500 बोनस प्रधान की खरीद की जाएगी।

इससे राज्य में धान की खेती करने वाले किसानों को लाभ होगा

बता दे तेलंगाना कांग्रेस पार्टी ने पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों को बेहतरीन किसान की धान की खरीद पर ₹500 प्रति क्विंटल की दर से बोनस देने का वादा किया था । उसे अब निभाया जा रहा है।तेलंगाना सरकार द्वारा बोनस देने की फैसलासे किसानों में खुशी है। वही झारखंड किसान राज्य में भी हेमंत सोरेन सरकार ने किसानों की धान की खरीद पर ₹100 प्रति क्विंटल की दर से बोनस देने का ऐलान किया है इससे इससे राज्य में धान की खेती करने वाले किसानों को लाभ होगा। इससे राज्य में धान की खेती करने वाले किसानों को लाभ होगाबता दे तेलंगाना कांग्रेस पार्टी ने पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों को बेहतरीन किसान की धान की खरीद पर ₹500 प्रति क्विंटल की दर से बोनस देने का वादा किया था । उसे अब निभाया जा रहा है।तेलंगाना सरकार द्वारा बोनस देने की फैसलासे किसानों में खुशी है। वही झारखंड किसान राज्य में भी हेमंत सोरेन सरकार ने किसानों की धान की खरीद पर ₹100 प्रति क्विंटल की दर से बोनस देने का ऐलान किया है इससे इससे राज्य में धान की खेती करने वाले किसानों को लाभ होगा।

Leave a Reply