आज के जमाने में युवा किसी के अधीन रहकर नौकरी नहीं करना चाहता है। वह अपना खुद का बिजनेस शुरू करना ज्यादा पसंद करता है। हालांकि इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप ठीक से तैयारी न करें तो न सिर्फ बिजनेस में घाटा होगा बल्कि उसमें लगाए गए पैसे भी डूब जाएंगे।

नया व्यापार शुरू करने से पूर्व आपको आचार्य चाणक्य की कुछ खास बातों को घोंटकर पी जाना चाहिए। आचार्य चाणक्य अपने जमाने के महान ज्ञाता थे। उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव से चाणक्य नीति (Chanakya Niti) लिखी। उनकी कही गई बातें आज के जमाने में भी काम आती है। तो चलिए जानते हैं कि नए व्यापार को शुरू करने को लेकर उनकी क्या टिप्स थी।

पॉजिटिव सोच रखें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सकारात्मक सोच में बड़ी शक्ति होती है। जब भी आप कोई नया काम स्टार्ट करें तो हमेशा सकारात्मक सोचे। पॉजिटिव सोचने से आपकी सोच और दिमाग स्थिर रहेगा। इससे आप बिजनेस को अच्छा चलाने के लिए अपनी पूर्ण क्षमता से सोच पाएंगे। वहीं नकारात्मक सोच आपको सफलता की सीधी चढ़ने और ज्यादा दूर का सोचने में रोकेगी।

खुद को तराजू में तोल लें

सपने देखने और उसे पूरा करने में जमीन आसमान का अंतर होता है। किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले खुद को तराजू में एक बार जरूर तोल लें। अर्थात पहले ये देख लें कि आप उस विशेष काम को करने में सक्षम है या नहीं। यदि नहीं हैं तो सर्वप्रथम सक्षम बने, चीजों को सीखें और फिर बिजनेस स्टार्ट करें। या फिर आप दूसरे विकल्प भी रेडी रख सकते हैं।

वाणी पर संयम रखें

व्यापार की दुनिया में रिश्ते और अच्छा व्यवहार ही सबकुछ होता है। खासकर जब आप कोई नया व्यापार शुरू कर रहे हैं तो सभी से मेलजोल बनाकर रखना चाहिए। इसलिए अपने गुस्से और वाणी पर कंट्रोल बेहद जरूरी है। सभी से प्रेमपूर्वक बात करें। किसी से दुश्मनी न लें। कब कौन आपके किस रूप में काम आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। आपकी अनियंत्रित वाणी व्यापार को घाटे में लेजा सकती है।

कुछ बातें राज ही रहने दें

जब भी व्यापार शुरू करें, या इसे लेकर आपके पास कोई अच्छा आइडिया हो तो इसके बारे में बाहरी व्यक्ति को न बताए। अपने विचार अपने तक ही समिति रखें। अन्यथा कोई आपका गैर-लाभ उठा सकता है।

जोखिम लेने से डरे नहीं

बिजनेस में सफल होने के लिए या दूसरों से आगे जाने के लिए कभी कबार थोड़ा रिस्क भी लेना पड़ता है। इसलिए जोखिम लेने से डरे नहीं। खुद को कड़े और अनिश्चित फैसले लेने के लिए मानसिक रूप से रेडी रखें।

रिसर्च करें

आप जो भी व्यापार स्टार्ट कर रहे हैं, पहले उसकी अच्छे से रिसर्च कर लें। ये काम की प्रक्रिया, मार्केट में प्रतिद्वंदीता, आपके निवेश और मार्केटिंग का प्लान इन सब चीजों को लेकर आपका माइन्ड क्लियर होना चाहिए। इसे भी जरूर पढ़ें –