Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

नसों के ब्लॉक होने का इलाज : ब्लॉकेज होगी दूर खाएं ये 10 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम..

नसों के ब्लॉक होने का इलाज : ब्लॉकेज होगी दूर खाएं ये 10 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम..
नसों के ब्लॉक होने का इलाज : ब्लॉकेज होगी दूर खाएं ये 10 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम..

अंगूर और नींबू का पानी- एक लीटर पानी में 15-20 अंगूर बीच से काटकर डालें। अब इसमें एक निम्बू को छिलके सहित चार फांक में काटकर डाल दे। करीब एक घंटे के लिए इसे नार्मल टेम्परेचर में रहने दे, और फिर यूज कर लें।

लहसुन में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो शरीर के हानिकारक फ्री रैडीकल को खत्म करता है। रोज सुबह लहसुन की एक या दो कली गुनगुने पानी के साथ निगलना सबसे आसान उपाय है। इसके अलावा आप लहसुन का पानी भी पी सकते हैं।

अनार नसों और शरीर में फैट जमा होने से रोकता है, इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण बढ़ता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड नसों को खुला रखता है और उनमें रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाता है।

इसमें कैटेचिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो नसों को सामान्य रूप से लचीला बनाये रखता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है।

करीब आधा लीटर पानी में आधे सेब के बारीक कटे टुकड़े और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और करीब दो तीन घंटे के लिए रख दें। इससे वेट लॉस के लिए भी यूज किया जा सकता है।

एक संतरे के अंदर का पल्प कटोरी में निकाल लें, अब आधा इंच अदरक का टुकड़ा अच्छी तरह से कूट ले। एक लीटर पानी लें और उसमे ये दोनों चीज़ें डालकर फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दे।

आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।

विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

Leave a Reply