HealthIndia

निप्पल पर दिखें ऐसे लक्षण तो ये हैं Breast Cancer के संकेत, ऐसे करें पहचान

निप्पल पर दिखें ऐसे लक्षण तो ये हैं Breast Cancer के संकेत, ऐसे करें पहचान

Cancer: आजकल महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत समेत पूरी दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है। ये भी कैंसर ( Cancer) का एक प्रकार ही होता है, ये महिलाओं के स्तन को प्रभावित करता है। ब्रेस्ट कैंसर में दरअसल कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लग जाती हैं। धीरे धीरे करके ये बीमारी जानलेवा रूप ले लेती है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी के लक्षणों का पता होना बहुत जरूरी है।
चलिए जानते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर ( Breast Cancer) के शुरुआत लक्षणों का कैसे पता लगाया जा सकता है:

ऐसे पहचानें ब्रेस्ट कैंसर ( Breast Cancer) के शुरुआती लक्षण

निप्पल के आस पास आ सकती है सूजन

यदि आपके ब्रेस्ट और आस पास के निप्पल का एरिया सूजा हुआ है और वहां कि तव्चा लाल या नीली नजर आ रही है तो ये ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है। ऐसा दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

स्तन के आकार में होने लगते हैं ये बदलाव

आमतौर पर ब्रेस्ट के आकार में बदलाव होना बहुत ही ज्यादा सामान्य है। लेकिन अगर एसा माना जाता है कि ये हर महीने मासिक धर्म शुरू होने से पहले होता है। इसके अलावा या तो स्तनों में दर्द भी शुरू हो सकता है। ये एक ऐसा अहम संदेश होता है, जिसे बिलकुल भी अनदेखा या नजर अंदाज भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

निप्पल का शरीर में ऐसा नजर आना

यदि निप्पल अंदर की ओर मुड़े हुए होते हैं तो ये एक आम समस्या है। लेकिन यदि बिना किसी स्पष्ट कारण के निप्पल इस तरह के हैं, तो ये एक तरह का कैंसर का संकेत हो सकता है। इसलिए आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply