HealthIndia

नींद न आने की प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो इन फूड्स को करें रोज के डाइट में शामिल

नींद न आने की प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो इन फूड्स को करें रोज के डाइट में शामिल

Foods For Good Sleep: अच्छी नींद के लिए प्रॉपर डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। यदि इनमें से किसी भी चीज की कमी हो जाती है तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य के ऊपर पड़ता है। व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
ये दिक्कतें ज्यादा बढ़ जाएं तो फ़ीसिकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ ( Mental Health) की भी दिक्कतें हो सकती हैं। जिस कारण से व्यक्ति अनिद्रा ( Insomnia) का शिकार हो सकता है। ये समस्या स्पेशियली डाइट और खान पान के कारण ही होती है।

इसका बुरा असर नींद के ऊपर पड़ता है। जिस कारण से रातों रात की नींद चली जाती है। ये समस्या जल्दी सॉल्व न किया जाए और लंबे समय तक चलती है तो बॉडी के अन्य हिस्सों में भी इसका असर देखने को मिल जाता है।

ऐसे में जानिए की कौन कौन से ऐसे फूड हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए:

केला

केला में विटामिन बी 6 और टाइट्रोफन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये नींद की गुणवक्ता को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। इसलिए केले को रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं, वहीं अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है।

बादाम

बादाम कितने सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है, ये बताने कि जरूरत शायद ही हमे हो। बादाम के सेवन से शरीर को कई सारे पोष्टिक लाभ मिलते हैं। इसमें मेलाटोनिन और मैंगनीज नामक पर्दाथ पाए जाते हैं। इसलिए रोज सोने से पहले 3-4 बादाम का सेवन करना चाहिए। जो अच्छी नींद लेकर आने में सहायक साबित हो सकते हैं।

चेरी

चेरी का रोजाना सेवन नींद की गुणवत्ता को काफी हद तक बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से नींद आने वाले हार्मोन तेज हो जाते हैं। ऐसे में जो लोग अनिद्रा की समस्या से ग्रसित होते हैं, उन्हें चेरी ( Cherry) का सेवन रोज करना चाहिए।

ओट्स

ओट्स में प्रचुर मात्रा में कॉम्प्लेक्स हाइड्रेट ( Complex Hydrate) और फाइबर ( Fiber) पाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। इसके अलावा अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है।

फैटी फिश

फिश सेहत को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे पहुंचाती है। इसमें विटामिन बी 12, आयरन, जिंक और कोलिन जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके सेवन से नींद की गुणवक्ता पूरी होती है। इसके अलावा अनिद्रा जैसी प्रोब्लम से भी आराम मिलता है। जो भी नॉन वेज खाते हैं वे डाइट में हिलसा, समुद्री फिश, ऑरेंज रूफी को शामिल कर सकते हैं l

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply