कई बार हमारे जीवन में ऐसी घटनाएं घट जाती हैं जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। सोचिए आप रात को सो रहे हैं और सुबह उठते ही आपकी भाषा और बोलने का तरीका बदल जाए तो। आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कभी हो सकता है। लेकिन यह सच है और एक महिला के साथ ऐसा हुआ। एक महिला रात को सोकर जब सुबह उठी तो उसकी भाषा और बोलने का तरीका बदल चुका था। इसको देखकर उसके घरवाले ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी हैरान रह गए। महिला खुद भी हैरान रह गई।

ब्रिटेन की रहने वाली महिला बोलने लगी स्वीडन की भाषा:

महिला ब्रिटेन की रहने वाली है लेकिन अचानक वह स्वीडन के मशहूर ग्रुप ABBA के सदस्य की तरह बोलने लगी। लोगों को यह कोई शरारत है या अपराध या किसी तरह की पिछले जन्म की कहानी जैसी लगेगी। लेकिन असल में महिला को एक खास तरह के सिंड्रोम है जो बाकायदा एक रोग है। यह महिला दुनिया में ऐसी अकेली नहीं है जो इस तरह के सिंड्रोम की शिकार है।

बदल गया एक्सेंट:

60 वर्षीय जॉर्जिना गैली ने फेसटाइम पर अपनी बहन से बात करते समय उसकी स्वीडिश भाषा पर ध्यान दिया। डॉक्टरों ने स्ट्रोक का संदेह जताया, लेकिन दो सप्ताह बाद उसे फॉरेन एक्सेंट सिंड्रोम का पता चला। पश्चिमी लंदन निवासी दो बच्चों की मां जॉर्जिना ने कहा कि कुछ महीने पहले उसे दिल का दौरा पड़ा था। वह ठीक हो रही थी। वह बहुत अच्छी तरह बोलती थी और अब वह यस के बजाय या बोलती है। जॉर्जिना के एक्सेंट की वजह से लोगों के सामने वे कई बार असहजता का सामना करती हैं।

कभी नहीं गई स्वीडन:

जार्जिया ने बताया कि लोग पूछते हैं कि वह कहां से आई है और जब वह उन्हें बताती है तो लोग हंसते हैं। महिला का कहना है कि वह लंदन में पैदा हुई और पली-बढ़ी है। वह कभी स्वीडन भी नहीं गई। लेकिन फिर भी वहां की भाषा बोल रही है। जॉर्जिना ने बताया कि वह अस्पताल गई और डॉक्टर्स को लगा कि उसे स्ट्रोक हुआ है। महिला को दो सप्ताह तक अस्पताल में रखा गया।

सिंड्रोम का होता है दिमाग पर असर:

यह सिंड्रोम दिमाग पर असर होने के बाद वाली कंडीशन जब मरीज किसी सेहत की समस्या या दुर्घटना के बाद दूसरे अंदाज में बोलना शुरू कर देता है। सिम्थसन मैगजीन के मुताबिक इस तरह के विकार से पीड़ित अब तक 62 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा दिमाग के उन हिस्सों पर असर पड़ने से होता है जो हमारी बोलने के अंदाज को प्रभावित करते हैं।