HealthIndia

न करवाना पड़ेगा कोई ऑपरेशन, न होगा दर्द, किडनी की पथरी के स्टोन को बस ऐसे करें ठीक

न करवाना पड़ेगा कोई ऑपरेशन, न होगा दर्द, किडनी की पथरी के स्टोन को बस ऐसे करें ठीक

Kidney Stones: खराब होती लाइफस्टाइल के कारण किडनी में स्टोन ( Kidney Stone) की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा आम है। किडनी में स्टोन की समस्या कम पानी के सेवन से या नींद पूरी न होने से हो सकती है। बॉडी में जब कैल्सियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तब पथरी ( Stone) बन जाती है। यदि इसकी समय से पहचान कर ली जाए तो असेहनीय दर्द से बड़े आराम से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में किडनी स्टोन ( Kidney Stone) से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाना चाहिए:

जानिए कि क्या होते हैं किडनी स्टोन ( Kidney Stone) के लक्षण

पेट और पीठ में तेजी से दर्द होना
यूरीन करते समय लगातार दर्द होना
पेट के साथ किडनी में सूजन रहना
तेजी से बुखार आना और लगातार उल्टी होना

किडनी में स्टोन की समस्या से कैसे पा सकते हैं आसानी से छुटकारा

आंवला का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें
आंवला विटामिन सी ( Vitamin C) की मात्रा से भरपूर होता है, इसके सेवन से किडनी स्टोन ( Kidney Stone) की प्रॉब्लम दूर होती जाती है। इसके लिए रोजाना आप सुबह व शाम को एक एक चम्मच आंवला के पाउडर का सेवन करते रहें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पथरी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से किडनी स्टोन की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी। वहीं, ये यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगी। इसलिए आप एक दिन में दो से तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करें।

पत्थरचट्ठा का इस्तेमाल करें

पत्थरचट्ठा का पौधा आपको बहुत ही ज्यादा आसानी से कहीं पर भी मिल जाएगा। ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या से बहुत ही ज्यादा आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है बस इसके पौधे के पत्तों को लेना है, उसमें मिश्री के दानों को अच्छे से मिक्स करके। इसके बाद सेवन कर लेना है।

इन बातों का रखना है खास ख्याल

हर दिन तकरीबन 2 लीटर पानी तो पीना ही है।
ऐसे प्रोटीन का सेवन करना है जो नैचुरल हो।
कम नमक वाले डाइट का ही सेवन करना है।
हरी सब्जियां और फलों का सेवन रोज करना है।
टमाटर के सेवन से बचना है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply