HealthIndia

पंजाब में नशे के कारण 14 दिनों में 15 युवाओं की मौत हो गई

पंजाब में नशे के कारण 14 दिनों में 15 युवाओं की मौत हो गई

पंजाब में पिछले 14 दिनों में नशे के कारण 15 युवाओं की मौत हो चुकी है. इस संबंध में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 10,000 पुलिसकर्मियों के तबादले का आदेश दिया है. पंजाब में नशीली दवाओं का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। इसी सिलसिले में बॉलीवुड में ‘उडुथा पंजाब’ नाम से एक फिल्म रिलीज हुई और काफी लोकप्रिय हुई. पंजाब में युवा समुदाय के बीच नशीली दवाओं का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है।

इसका कारण पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा पंजाब के अंदर मादक पदार्थ गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करना बताया जाता है। इसी क्रम में पंजाब में पिछले 14 दिनों में नशे की ओवरडोज से 15 युवाओं की मौत हो गई. मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी सरकार के प्रयास अप्रभावी रहे हैं। ऐसी शिकायतें रही हैं कि कांग्रेस सरकार और शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन सरकार इसे रोक नहीं सकी।

पंजाब से दूसरे राज्यों में भी मादक पदार्थों की तस्करी की खबरें आती रहती हैं. इसके पीछे मुख्य वजह पंजाब पुलिस का नशा गिरोहों के साथ दोस्ताना रिश्ता बताया जा रहा है. इसलिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने करीब 10,000 पुलिसकर्मियों के तुरंत तबादले का आदेश दिया है. नशे की लत के कारण मरे गुरदासपुर के युवक के पिता आरके मल्होत्रा ​​कहते हैं कि मेरे बेटे का जो हाल हुआ वह पंजाब में किसी के साथ दोबारा न हो. पुलिस को मादक पदार्थ तस्करों से साप्ताहिक आधार पर रिश्वत मिलती है। इसलिए उनके खिलाफ और सख्त कार्रवाई जरूरी है।

पंजाब के पूर्व डीजीपी शिशकांत के अनुसार, पुलिस अधिनियम के अनुसार किसी व्यक्ति को एक निश्चित संख्या से अधिक वर्षों तक एक ही स्थान पर काम करने से रोककर अधिकांश अपराधों को रोका जा सकता है। मुख्यमंत्री का तबादला आदेश जल्दबाजी में लिया गया फैसला प्रतीत होता है. यह ऐसा है जैसे मादक पदार्थों की तस्करी के लिए पुलिस जिम्मेदार है।

इस अपहरण कांड में पुलिस के साथ राजनेता और आम लोग भी शामिल हैं. जब तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक मादक पदार्थों की तस्करी को खत्म नहीं किया जा सकता, उन्होंने कहा। ट्रांसफर आदेश के बाद आप सरकार ने पंजाब के करीब 9,000 प्रमुख ड्रग तस्करों की सूची तैयार की है और पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए ऑपरेशन ईगल’ नाम से ऑपरेशन चलाया है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply