Ajab GazabDharamIndia

पति-पत्नी को एक-दूसरे से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये बातें! आचार्य चाणक्य ने बताया संसार को कायम रखने के लिए रिश्ते में जरूरी हैं 4 बातें!

पति-पत्नी को एक-दूसरे से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये बातें! आचार्य चाणक्य ने बताया संसार को कायम रखने के लिए रिश्ते में जरूरी हैं 4 बातें!

पति-पत्नी को एक-दूसरे से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये बातें! आचार्य चाणक्य ने बताया संसार को कायम रखने के लिए रिश्ते में जरूरी हैं 4 बातें!

आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) सबसे ज्ञानी और विद्वान व्यक्तियों में से एक थे। कहा जाता है कि जो उनके बताए रास्ते पर चलता है वह आसानी से एक सफल और सुखी जीवन (successful and happy life) जी सकता है। आचार्य चाणक्य ने भी अपने जीवनकाल में कई नीतियां बनाईं (Chanakya Niti) और उनमें बताए गए उपायों को अपनाकर आप जीवन में कई तरह की समस्याओं से सुरक्षित रह सकते हैं।

आचार्य चाणक्य ने समाज के विभिन्न तत्वों के बारे में कुछ भविष्यवाणियां की हैं। इसमें पति-पत्नी का रिश्ता भी शामिल है। आज का लेख विशेष रूप से विवाहित जोड़ों के लिए है। आज हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पति-पत्नी (husband and wife) को एक-दूसरे से कभी नहीं छिपाना चाहिए। अगर ये बातें छिपाई गईं तो आपकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो सकती है। तो आइए जानें आखिर ये चीजें क्या हैं।

ईमानदारी की कमी-
चाणक्य नीति के अनुसार वैवाहिक रिश्ते में पति-पत्नी के बीच ईमानदारी और खुलापन बहुत जरूरी है. अगर आपके मन में अपने पार्टनर को लेकर कोई शिकायत या असहमति है तो बिना देर किए उसे अपने पार्टनर से शेयर करें। ऐसा करने से आपके और आपके पार्टनर के बीच की गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं, ऐसा करने से पति-पत्नी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। साथ ही आपका रिश्ता भी मजबूत बनता है.

प्यार का इजहार करने में न हिचकिचाएं-
चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करने में कभी भी झिझक या देरी नहीं करनी चाहिए। उन्हें एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करने में संकोच नहीं करना चाहिए। जब आप अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करने में झिझकते हैं तो इससे आपका रिश्ता कमजोर होता है। वहीं, जब आप खुलकर प्यार का इज़हार करते हैं तो आपका रिश्ता खिलता और मधुर होता है। इतना ही नहीं, आप दोनों एक-दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से भी बेहतर तरीके से जुड़ सकते हैं।

स्वतंत्र रूप से बोलें-
-चाणक्य नीति के अनुसार जो पति-पत्नी एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करते, उनका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता। झिझक या शर्म के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे को अपनी ज़रूरतें और अपेक्षाएं ठीक से नहीं बता पाते। जब ऐसा होता है, तो वे समझ खोने लगते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को कभी भी कुछ बातों को लेकर शर्माना या शर्माना नहीं चाहिए। हमेशा एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करने से रिश्ता मजबूत होता है।

सही दिखाना जरूरी है-
चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे पर अपना अधिकार दिखाना जरूरी है। ऐसा करने से न सिर्फ आपके रिश्ते को भावनात्मक सहारा मिलता है बल्कि उनका रिश्ता अंदर से भी मजबूत होता है। जब आप दोनों एक-दूसरे पर अपना अधिकार या अधिकार की भावना जताते हैं तो आप दोनों के बीच विश्वास की भावना बढ़ती है। यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है।
इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply